अगर सुबह उठते ही पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान,हो सकता है आपके सेहत को यह खतरा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर सुबह उठते ही पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान,हो सकता है आपके सेहत को यह खतरा



अगर सुबह उठते ही पीते हैं चाय तो हो जाएं सावधान,हो सकता है आपके सेहत को यह खतरा



अक्सर लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट चाय पी लेते हैं. बिना चाय पीये उनकी सुबह होती ही नहीं. उसके बाद लोगों की आंखे खुलती है फ्रेश महसूस करते हैं. दिन की शुरुआत चाय के साथ करने का चलन भारत में काफी पुराना है, ये काफी लोगों की आदतों में शुमार हो चुका है.

लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट चाय पीने से सेहत को कई तरीके का जोखिम भुगतना पड़ सकता है. आइये जानते हैं उन जोखिम के बारें में.

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें बेड टी कभी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन शरीर में घुलते ही ब्लड प्रेशर को बढ़ देता है जिससे आगे चलकर दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ सकती हैं.

टेंशन

अक्सर हम टेंशन स्ट्रेस को दूर करने के लिए सुबह की चाय पीते हैं, लेकिन ऐसा करने से तनाव ज्यादा बढ़ सकता है. दरअसल चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो नींद को झटके में भगा देती है,ऐसे में टंशन में बढ़ोतरी होती है आगे चलकर सर दर्द का कारण भी यही बनता है.

स्लो डाइजेशन

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीना डाइजेशन के लिए अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इसकी वजह से पेट में गैस की परेशानी पैदा हो सकती है. सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से गैस कब्ज़ की समस्या होती है.

अल्सर

अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं तो इस आदत आज ही छोड़ें क्योंकि ऐसा करने से पेट के अंदरूनी हिस्से में चोट पहुंच सकती है जो अल्सर का कारण बन सकती है. इसलिए सुबह उठते ही आप हल्का गुनगुना पानी पीएं उसके बाद आप चाय का सेवन कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ