आयुर्वेदिक आइसक्रीम मेंटेन रखेगा आपका हीमोग्लोबिन लेबल,जानिए आपके शरीर के लिए कितना है कारगर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आयुर्वेदिक आइसक्रीम मेंटेन रखेगा आपका हीमोग्लोबिन लेबल,जानिए आपके शरीर के लिए कितना है कारगर



आयुर्वेदिक आइसक्रीम मेंटेन रखेगा आपका हीमोग्लोबिन लेबल,जानिए आपके शरीर के लिए कितना है कारगर


 बीएचयू के रिसर्चर ने एक खास तरह की आयुर्वेदिक आइसक्रीम तैयार की है. उनका दावा है कि ये देश की पहली आयुर्वेदिक आइसक्रीम है , जिससे लोगों को किसी तरह का रोग नहीं होगा . साथ ही खाने में स्वाद भी मिले . इसी कड़ी में बीएचयू के वैज्ञानिकों ने मसालों और जड़ी - बूटियों से ऐसी आइसक्रीम बनाई है जो खाने में भी लज्जतदार है ही शरीर को निरोग भी बनाएगी . इसके सेवन से खून में हीमोग्लोबीन का स्तर भी मेंटेन रहेगा . इस गौरतलब है कि अपने देश की चिकित्सा पद्धति अब रोग होने पर उसका इलाज करने की बजाय निरोग लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने लगी है जिससे उन्हें किसी तरह का रोग न हो . साथ ही खाने में स्वाद भी मिले .
आयुर्वेद का अपना अलग महत्व रहा है . आधुनिक मेडिकल साइंस के बढ़ते प्रभाव के बाद भी आयुर्वेद चिकित्सा का कोई जोड़ नहीं है . वैसे भी माना यही जाता है कि जहां मेडिकल साइंस काम नहीं करता वहां आयुर्वेद ही काम आता है . इसकी सबसे खास बात ये है कि आयुर्वेदिक दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं है क्योंकि ये पूरी तरह से प्राकृतिक वस्तुओं यानी जड़ी - बूटियों , फल आदि से तैयार किए जाते हैं . अब तो इन प्राकृतिक वस्तुओं , फल व जड़ी - बूटि से ऐसे - ऐसे खाद्य पदार्थ बनने लगे है जिससे लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और स्वाद का भी भरपूर लुत्फ मिलेगा . ये देश की पहली ऐसी आइसक्रीम है जो मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण रखने और लोगों को पूर्णतया स्वस्थ रखेगी .

इस आइसक्रीम में मौसम के हिसाब से तैयार किया गया है . इसमें भारतीय गर्म मसाले का मिश्रण है तो कई जड़ी - बूटी है . मसलन इस आइसक्रीम में काली मिर्च , सोंठ पिप्पली , जीरा , मुलेठी दालचीनी , पुदीना , नींबू , काला नमक आदि का मिश्रण है तो तरबूज के जूस के साथ पान और अंगूर के रस भी है . यानी सब कुछ निश्चित अनुपात में मिलाकर ऐसे तैयार किया गया कि खाने वाले को मजा भी आए . इसे गन्ने के रस को जमाकर तैयार किया गया है और इसका नाम भी आयुर्वेदिक गन्ना कुल चुस्की दिया गया है . इस आइस्क्रीम को बीएचयू के हास्टलर्स को उपलबध कराया गया है .

इसे आयुर्वेद संकाय के असिस्टेंट बीएचयू के योग व वेलनेस कोच डॉ . अभिषेक गुप्ता ने मिल कर तैयार किया है . डॉ . अभिषेक गुप्ता ने बताया कि ये आइसक्रीम खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को संतुलित करता है . कारण कि इसमें आयरन की मात्रा पर्याप्त मात्रा में जो हीमोग्लोबीन बनाने में कारगर है . इस लिहाज से ये आइस्क्रीम महिलाओं के लिए सर्वाधिक फायदेमंद है .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ