Dandruff Remove Tips: डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अजमाएं इन टिप्सों को

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Dandruff Remove Tips: डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अजमाएं इन टिप्सों को



Dandruff Remove Tips: डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अजमाएं इन टिप्सों को



कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से आप डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं. खास बात है कि इन नेचुरल उपायों से कोई साइ़ड इफेक्ट भी नहीं होगा.

Dandruff Remove Tips: डैंड्रफ बालों से जुड़ी आम समस्या बन चुकी है. इस समस्या से बचने के लिए बालों की प्रॉपर केयर करनी पड़ती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नमी की वजह से स्कैल्प ड्राई हो जाती हैं.
अगर एक बार डैंड्रफ हो जाए तो इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है.
 कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से आप डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं. खास बात है कि इन नेचुरल उपायों से कोई साइ़ड इफेक्ट भी नहीं होगा. आइए नीचे जानते हैं इन उपायों के बारे में.

बालों से डैंड्रफ हटाने के टिप्स- Dandruff Remove Tips

1. बालों पर लगाएं नारियल तेल
नारियल तेल त्वचा की हाइड्रेशन को बेहतर करता है और स्कैल्प रूखी नहीं होगी. रात को सोने से पहले बालों पर नारियल तेल लगाएं और सुबह शैंपू से बाल धोएं.

2. टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल
टी ट्री ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको नारियल तेल में 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालनी होंगी. इसके बाद इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं.

3. बालों के लिए एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में 2 दो दिन एलोवेरा जेल लगाएं.

4. बालों पर लगाएं बेकिंग सोडा
गीले बालों में बैकिंग सोडा लगाकर स्कैल्प पर 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करना हैं और बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं.

5. बालों पर लगाएं नींबू का रस
एक कटोरी में पानी और नींबू का रस मिलाना हैं और बालों के स्कैल्प को धोना है और बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी इंडिया न्यूज़ 24 की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ