MP panchayat Election: तीन चरणों मे होंगे मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव,जानिए कब कहाँ होगी वोटिंग

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP panchayat Election: तीन चरणों मे होंगे मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव,जानिए कब कहाँ होगी वोटिंग



MP panchayat Election: तीन चरणों मे होंगे मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव,जानिए कब कहाँ होगी वोटिंग


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज चुनाव कार्यक्रम जारी होने के साथ ही चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने कल शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान कर दिया। राज्य निर्वाचन ने चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि बारिश के कारण पहले पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं। जिसके बाद पंचायत क्षेत्र के लिए आचार संहिता कल शुक्रवार से ही लागू हो गई। हालांकि नगरीय निकाय में इसका प्रभाव नहीं होगा। पंचायत चुनाव तीन चरण में होंगे। 
पहले चरण में 25 जून को, दूसरे चरण 1 जुलाई को और तीसरे चरण में 8 जुलाई को मतदान होगा। वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। पंचायत चुनाव ईवीएम से नहीं होंगे। मतपत्रों के जरिए चुनाव होगा। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा चुनाव परिणाम 14 जुलाई को होगा। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का ब्लॉक स्तरीय सारणीकरण 14 जुलाई को होगा। 
वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर समीकरण तथा चुनाव रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा। प्रदेश की ऐसी 91 ग्राम पंचायत जिनका कार्यकाल नवंबर 2022 में पूरा हो रहा है। उनके पंच, सरपंच का चुनाव अलग होगा। लेकिन इन पंचायत क्षेत्रों से संबंधित पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य का चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। 
तीनों चरणों के लिए नामांकन फार्म 30 मई से 6 जून तक भरे जा सकेंगे। 7 जून को जांच की जाएगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 10 जून दोपहर 3 बजे तक है। वोटिंग के लिए मतदाता पहचान पत्र जरूरी होगा। परिणामों की घोषणा ब्लॉक मुख्यालय पर की जाएगी। पंचायत चुनाव गैर दलीय आधार पर होंगे, लेकिन आचार संहिता के प्रावधान राजनीतिक दलों पर भी समान रूप से लागू होगी। संहिता के प्रावधान राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों, शासकीय विभागों एवं कर्मियों तथा त्रिस्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू होंगे। चुनाव के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को प्रचार के सभा, रैली, जुलूस के लिए आयोजन के पहले सक्षम अधिकारी की मंजूरी लेना अनिवार्य होगा। मतदान समाप्ति के समय से 48 घण्टे पहले से सार्वजनिक सभा, जुलूस, रैली आदि पर प्रतिबंध रहेगा। उधर राज्य निर्वाचन आयोग से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के संबंध में पूरा कार्यक्रम मिलते ही जिला निर्वाचन विभाग भी पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। चुनाव को लेकर खंड स्तर एवं तहसील स्तर पर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपनी तैयारियों को मतदान स्तर पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। तहसील स्तर पर मतदान केन्द्रों का निर्धारण एवं उनमें संबंधित व्यवस्थाएं जल्द से जल्द सुनिश्चित करने को लेकर सभी तैयारियां काफी तेजी के साथ शुरू हो गई हैं। प्रशासनिक स्तर से तैयारियों और भी ज्यादा तेजी आगे दिखेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ