Indian Railways Rule : अब बिना टिकट के ही कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा,जानिए क्या है नियम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Indian Railways Rule : अब बिना टिकट के ही कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा,जानिए क्या है नियम


Indian Railways Rule : अब बिना टिकट के ही कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा,जानिए क्या है नियम


अब आप बिना रिजर्वेशन (Reservation Rules) भी ट्रेन से सफर यात्रा कर सकते हैं.


Indian Rwailways Rules: क्या आप भी रेल यात्री हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है. अगर आपको किसी कारणवश अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ जाए तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.

दरअसल, पहले तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) ही ऐसे समय का सहारा था, लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता. लेकिन आपको बता दें रेलवे ने आपको ऐसे समय के लिए खास सुविधा देता है, जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर करें यात्रा

अब आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं, और इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने ही यह नियम (Indian Railways Rules) बनाया है. लेकिन ध्यान रहे आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा.

सीट नहीं है फिर भी है विकल्प

अगर इस दौरान ट्रेन में सीट खाली नहीं है फिर भी आप यात्रा कर सकते हैं. रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता. इस हिसाब से अगर अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो सिर्फ 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप अपने गंतव्य स्थल की टिकट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपकी तरफ से लिए गए टिकट की कीमत काटकर शेष किराया वसूल किया जाएगा.

प्लेटफॉर्म टिकट के नियम

गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म टिकट (Benefits of Platform Ticket) आपको बस प्लेटफॉर्म पर जाने की ही नहीं, बल्कि ट्रेन में चढ़ने के भी पात्र बनाता है.इसमें खास बात यह है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

कब तक आपकी होती है सीट?

इसके अलावा अप जान लीजिए कि अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है तो TTE अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता है. आपके पास मौका है अगले दो स्टेशन तक ट्रेन पकड़ने का. लेकिन दो स्टेशनों के बाद TTE RAC टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ