महंगाई की मार, हिंदुस्तान में हाहाकार,GST के दरों में हुआ बदलाव,जानिए क्या - क्या हुआ महंगा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

महंगाई की मार, हिंदुस्तान में हाहाकार,GST के दरों में हुआ बदलाव,जानिए क्या - क्या हुआ महंगा






महंगाई की मार, हिंदुस्तान में हाहाकार,GST के दरों में हुआ बदलाव,जानिए क्या - क्या हुआ महंगा



आम जनता पर आज से महंगाई का बोझ बढ़ गया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद सरकार ने कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेज पर टैक्स के रेट्स में बदलाव कर दिया है, जिसकी वजह से आज से आपको कई सारे सामान पर ज्यादा जीएसटी चुकाना होगा. जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने आम आदमी के इस्तेमाल वाली कई चीजों पर टैक्स रेट बढ़ाने का फैसला किया तो कई सामानों मिल रहे जीएसटी छूट को खत्म करने का फैसला किया है.



महंगाई की कसावट ने गुड़, शहद, दह-लस्सी की मिठास कम कर दी है। दाल, चावल, आनाज से अस्पतालों के इलाज तक को महंगाई की नई खेप ने नहीं छोड़ा है। ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल, शार्पनर, चम्मच भी इसके शिकंजे में हैं। सोमवार से सभी की कीमतें 5-18 फीसदी तक बढ़ गईं हैं। कारोबारियों का कहना है कि जीएसीटी की नई दरों को थोक के साथ इसका सीधा असर खुदरा बाजार पर भी पड़ा है। 

इससे पहले सोमवार जीएसटी की नई दरों का नोटीफिकेश जारी हो गया है। इसके बाद नई दरें लागू हो गई हैं। खाद्य सामग्री के अलावा अगर आप 5,000 रुपये का अस्पताल में कमरा लेते हैं तो 5 फीसदी जीएसटी चुकाना पड़ेगा। इससे हर दिन करीब 250 रुपये अतिरिक्त देना होगा। टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर भी 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। एक किग्रा दही अगर बाजार में 200 रुपया में था तो इसकी कीमत बढ़कर 210 रुपया हो जाएगा। 

इसी तरह घर रोशन करने के लिए अगर एलईडी लाइट्स और लैंप खरीदते हैं तो अब 12 फीसदी की जगह 18 फीसदी टैक्स देना होगा। यानी एलईडी बल्ब अगर 100 रुपये मूत्य की है तो अब 105 रुपये में मिलेगा। बैंक से जारी होने वाले चेक बुक पर भी अब 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाएगा। 

एटलस सहित दूसरे मैप पर भी जीएसटी देना होगा। अगर एटलस की कीमत बाजार में 200 रुपया है तो इस पर 12 फीसदी जीएसटी लगने से इसकी नई कीमतें 224 रुपये हो जाएंगी। किसी होटल में अगर आप रात गुजारते हैं और होटल का कमरा 1000 रुपये का है तो इस पर भी 12 प्रतिशत जीएसटी चुकाना होगा। यानी 1120 रुपया ठहरने का चार्ज होटल वाले को देना होगा।


विपक्षी दलों ने जोरदार किया हंगामा

संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन भी विपक्षी दलों ने जोरदार हंगामा किया। हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को 20 जुलाई की सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। विपक्षी दल महंगाई को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

मंगलवार को जब मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही हुई तो विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी सांसद कीमतों में वृद्धि और महंगाई को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान सांसदों ने नारेबाजी भी की। सांसद अपने साथ तख्तियां लेकर भी आए थे। हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित किया गया था।

इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले भी संसद के बाहर विपक्ष ने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए। बता दें कि मानसून सत्र के पहले दिन भी विपक्ष के प्रदर्शन के चलते कार्यवाही को स्थगित किया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ