सीधी: शासकीय विद्यालयों में ब्रिज कोर्स संचालन के लिए प्राचार्यों की कार्यशाला आयोजित

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: शासकीय विद्यालयों में ब्रिज कोर्स संचालन के लिए प्राचार्यों की कार्यशाला आयोजित




सीधी: शासकीय विद्यालयों में ब्रिज कोर्स संचालन के लिए प्राचार्यों की कार्यशाला आयोजित


शौचालयों को क्रियाशील रखने हेतु दिये गये कड़े निर्देश
-------
‘‘बूझो जानों, फिर देखों अपना प्रदेश‘‘ पर्यटन क्विज 24 अगस्त को 
-------

 जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम द्विवेदी की अध्यक्षता में नवीन शैक्षणिक सत्र 2022-23 के संबंध में समस्त शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों की बैठक सह उन्मुखीकरण शा.उ.मा.वि. क्रमांक-2 सीधी में आयोजित हुयी। बैठक में कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स का संचालन के लिये विस्तृत दिशा निर्देश दिये गये। डॉ. सुजीत कुमार मिश्र ए.पी.सी. आर.एम.एस.ए. द्वारा पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन द्वारा ब्रिज को कोर्स संचालन विषयक प्रस्तुतीकरण किया गया। जिसके अन्तर्गत जिला रिसोर्स पर्सन, शिक्षक प्रशिक्षण, ब्रिज कोर्स मटेरियल, बेस लाईन टेस्ट यानी प्री टेस्ट, एण्ड लाईन टेस्ट, पोस्ट टेस्ट आदि की जानकारी दी गई। शिक्षकों के ब्रिज कोर्स प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को लेना अनिवार्य होगा। यदि कोई शिक्षक प्रशिक्षण दिवस में उपस्थित नहीं होगा तो उस दिन का वेतन काटा जायेगा। किसी भी स्तर से भ्रमण के दौरान यदि यह सामने आया कि शिक्षक द्वारा प्रशिक्षण नही लिया गया है अथवा ब्रिज कोर्स का संचालन नही किया जा रहा है तो संबंधित प्राचार्य का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। प्राचार्यों को उनके उत्तरदायित्व से भी अवगत कराया गया।

म.प्र. पर्यटन क्विज का आयोजन 24 अगस्त को
-------
म.प्र. पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रदेश के समृद्वशाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धारोहर, सांस्कृतिक विविधताओं, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की सम्भावनाओं आदि से छात्रों को अवगत कराने तथा पर्यटन के माध्यम से जागरूक करने के उद्देश्य से कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों हेतु ‘‘पर्यटन क्विज प्रतियोगिता‘‘ का आयोजन 24 अगस्त को किया जाना है। इसके लिये सभी प्राचार्यो को पंजियन फार्म उपलब्ध कराते हुये पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से चर्चा की गई। पंजियन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। 

   विद्यालयों में शौचालयों विशेषकर बालिका शौचालय अनिवार्य रूप से क्रियाशील रखने हेतु दिशा निर्देश दिये गये। प्राचार्यों को यह अवगत कराया गया कि विद्यालयों में शौचालयों को क्रियाशील रखे जाने की कार्यवाही कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की विशेष प्राथमिकता में है।

  बैठक में वर्षभर की कार्ययोजना, नवनियुक्त शिक्षकों का विशेष प्रशिक्षण, सी.डब्लू एस.एन. विद्यार्थियों का प्रवेश, समग्र पोर्टल पर विद्यार्थियों का प्रवेश इत्यादि बिन्दुओं पर चर्चा की गई। बैठक में ए.डी.पी.सी. अशोक तिवारी सहित समस्त शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ