बाढ़ में फंसे 155 लोंगो का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया,होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम का सफल रेस्क्यू आपरेशन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बाढ़ में फंसे 155 लोंगो का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया,होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम का सफल रेस्क्यू आपरेशन

बाढ़ में फंसे 155 लोंगो का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया,होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम का सफल रेस्क्यू आपरेशन


      आगर-मालवा।
 जिले में गत दिवस हुई अतिवर्षा के कारण कंठाल एवं लखुंदर नदी का जलस्तर बढने के कारण सोयतकलां में बाढ़ के हालात निर्मित हो जाने पर कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सगर के निर्देशन एवं मार्गदर्शन तथा जिला सेनानी श्री विनोद ओशो गौतम के नेतृत्व होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम ने सफल रेस्क्यू आपरेशन कर बाढ़ में फसे हुए सभी व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। राहत एवं बचाव कार्य में एडिशनल एसपी एनएस सिसौदिया, एसडीएम सोहन कनाश, एसडीओपी आंकाशा बछेटे, नायब तहसीलदार प्रियांक श्रीवास्तव, एसडीईआरएफ प्लाटून कमाण्डर श्री सुरेश कुमार यादव, थाना प्रभारी रंजीत सिगार, महिला थाना प्रभारी एनएस ठाकुर सहित राजस्व एवं पुलिस विभाग के अमले का सराहनीय सहयोग रहा। 
     विदित हो कि अतिवर्षा के कारण कंठाल एवं लखुंदर नदी का जलस्तर बढने से सोयत कलां कस्बे में जल भराव होने के कारण घरों में पानी भर गया है तथा वहां के निवासियों का जन-जीवन संकटमय हो गया है। इस सूचना पर तत्काल जिला सेनानी श्री विनोद ओशो गौतम के नेतृत्व में जिला एसडीईआरएफ एवं होमगार्ड बल की क्यूआरटी, डीआरसी तथा डीसी रिजर्व की टीम मय आपदा उपकरण एवं संयंत्र सहित रवाना होकर सोयतकलां पहुंची तथा टीम द्वारा स्थिति का मौका मुआयना कर बाढ़ राहत आपरेशन शुरू कर बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थल (सेलटर हाउस) के लिये भिजवाना शुरू किया। कस्बे में मोटर बोट से फसे हुए व्यक्तियों को निकाला गया, जिसमें होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की टीम ने 48 घण्टे तक अथक परिश्रम एवं निष्काम सेवा के उद्देश्य को सार्थक करने के लिए अदम साहस, कर्तव्य परायणता, कर्तव्य के प्रति निष्ठा से प्रेरित होकर बाढ़ में फसे 155 व्यक्तियों को निकालकर सफल रेस्क्यू आपरेशन किया गया। इसी के साथ सोयत के बरई ग्राम में कालिसिंध नदी एवं नाले ने विकराल रूप धारण कर लिया जिसके बीच 04 लोग एक झोपडी में फंसे गये नदी के बहाव एवं नाले के बीच विषम परिस्थितियों में टीम द्वारा रेस्क्यू कर सभी को सुरक्षित निकाला गया। 
 होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ की संयुक्त टीम जिसमें क्यूआरटी, डीआरसी तथा डीसी रिजर्व टीम सम्मिलित है, का कुशल नेतृत्व श्री विनोद ओशो गौतम जिला सेनानी आगर मालवा द्वारा किया गया तथा इनकी सहायतार्थ एसडीईआरएफ प्लाटून कमाण्डर श्री सुरेश कुमार यादव तथा टीम के सभी जवानों ने अपना अमूल्य योगदान कर आपरेशन को सफल बनाया। जिला सेनानी द्वारा अपने अधीनस्थों को उनके अविस्मरणीय कृत्यों के लिये धन्यवाद दिया गया। कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा भी टीम के कार्यो की सराहना की गई तथा पुलिस अधीक्षक श्री सगर द्वारा टीम के जवानों के उत्साहवर्धन हेतु नगद पुरूस्कार की घोषणा की गई एवं जिला प्रशासन तथा गणमान्य नागरिकों द्वारा उक्त कार्य की प्रशंसा की गई।



मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने बुधवार को विदिशा के बाढ़ प्रभावित जतरापुरा की करीब 250 घरों की बस्ती में पहुँच कर बाढ़ प्रभावित परिवारों को ढांढस बंधाया। मुख्यमंत्री पहले नाव से और फिर घुटने तक पानी में पैदल चल कर बस्ती में पहुँचे।

जतरापुरा से लगी हुई राजीव गांधी आवास योजना की यह बस्ती बेतवा के बेक वाटर और एक स्थानीय नाले के कारण जलमग्न हो गई थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने बीच पाकर बस्ती के महिला, पुरूष और बच्चों में नई चेतना जाग्रत हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपने मन की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को आश्वस्त किया कि चिंता की बात नहीं है, जल्दी ही सभी को हर संभव मदद दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिंदगी बचाना हमारी पहली प्राथमिकता थी और अब जैसे-जैसे पानी कम हो रहा है, सभी मूलभूत सुविधाओं को शीघ्र दुरूस्त किया जाएगा। "बच्चों का मामा कौन है मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान हैं" के नारे लगा रहे बच्चों को मुख्यमंत्री ने दुलार किया। उन्होंने पीड़ित परिवारों को भोजन और अन्य सामग्री के पैकेट भी उपलब्ध कराए।

इस दौरान बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, एनडीआरएफ टीम तथा नागरिक मौजूद रहे।
Indian Air Force 
National Disaster Response Force, India

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ