अंकुरित चना,और मूंग खाने से शरीर रहेगा स्वस्थ, ये बीमारियां रहेंगी दूर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अंकुरित चना,और मूंग खाने से शरीर रहेगा स्वस्थ, ये बीमारियां रहेंगी दूर


अंकुरित चना,और मूंग खाने से शरीर रहेगा स्वस्थ, ये बीमारियां रहेंगी दूर


हेल्थ न्यूज : अंकुरित चना और मूंग पोषक तत्व से भरपूर होता हैं। अगर आप सुबह-सुबह इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर स्वास्थ्य रहेगा। साथ ही साथ आपके शरीर से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहेगी।

इसलिए आप प्रतिदिन इसका सेवन कर सकते हैं।
आपको बता दें की अंकुरित चना और मूंग में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता हैं। साथ ही साथ इसमें फाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी 6 आदि भी मौजूद होते हैं। जो इंसान के हेल्थ के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

अंकुरित चना और मूंग खाने से दूर रहेगी ये बीमारियां?

1 .अंकुरित मूंग में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके पाचन के लिए बेहतरीन होता है। इससे पाचन शक्ति बेहतर होती हैं।

2 .अंकुरित मूंग में मौजूद मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग इंजाइम खाने के ब्रेक डाउन में मदद करता है। इससे इंसान के शरीर को फायदा होता हैं।

3 .अंकुरित चना और मूंगदाल में मौजूद विटामिन ये आंखों के लिए अच्छा माना जाता हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता हैं।

4 .अंकुरित मूंगऔर चना में विटामिन सी भी होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। इससे इंसान की सेहत अच्छी रहती हैं।

5 .आपको बता दे गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में अंकुरित चना काफी लाभकारी माना जाता हैं। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ