छात्र ने बनाया महज 10 हज़ार रुपये का रोबोट,महिला की तरह दिखता है और करता है घर का काम

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

छात्र ने बनाया महज 10 हज़ार रुपये का रोबोट,महिला की तरह दिखता है और करता है घर का काम


छात्र ने बनाया महज 10 हज़ार रुपये का रोबोट,महिला की तरह दिखता है और करता है घर का काम



आजकल देखा जा रहा है कि छात्र अपनी छोटी उम्र में ही तकनीकी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके माध्यम से बड़े और अच्छे प्रोजेक्ट भी बनाकर सामने ला रहे हैं। ऐसा ही एक खास प्रोजेक्ट केरल के कंप्यूटर साइंस के छात्र मोहम्मद शियाद ने बनाया है।


शियाद का यह प्रोजेक्ट असल में एक रोबोट है, जो कि हूबहू किसी महिला के जैसा दिखता है। शियाद ने इसे नाम भी दिया है। यह रोबोट खाना परोसने और अखबार लाकर देने जैसे घरेलू काम कर सकता है।

कन्नूर जिले का मोहम्मद शियाद अभी 17 साल का है। वह ई. के. नयनार मेमोरियल गवर्नमेंट स्कूल की कक्षा 12वीं में पढ़ता है। शियाद ने महिला की तरह दिखने वाला रोबोट बनाया है। इस रोबोट को उसने पथूटी नाम दिया है। यह खाने परोसने और अन्य काम करने के लिए कूथुपरम्बा इलाके के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो गया है।

मोहम्मद शियाद ने स्कूल में मिले एक प्रोजेक्ट के तहत इस रोबोट को बनाया है। रोबोट को बनाने में प्लास्टिक, एल्युमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने बताया कि रोबोट में एक अल्ट्रासोनिक सेंसर लगा है। इस सेंसर के माध्यम से इसे संचालित और नियंत्रित किया जाता है। रोबोट के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए एक एप भी बनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि रोबोट ऑटोमैटिक और मैन्युअल दोनों तरह से काम कर सकता है। शियाद के सहपाठी अर्जुन ने इसे बनाने में मदद की है। मोहम्मद शियाद ने आगे कहा कि रोबोट पथूटी किसी आम महिला की तरह ही अब उनकी मां के लिए रसोई के कामों में भी मदद करती है। शियाद के पिता ने कहा कि यह रोबोट मात्र 10,000 रुपये बना है और बहुत से लोग दूर-दूर से 'पथूटी' को देखने घर आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ