Diabetic-Friendly Foods: डायबिटीज के मरीज हैं तो नाश्ते में खाएं ये फूड्स,हमेशा रहेंगे हेल्दी, जानें टिप्स

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Diabetic-Friendly Foods: डायबिटीज के मरीज हैं तो नाश्ते में खाएं ये फूड्स,हमेशा रहेंगे हेल्दी, जानें टिप्स


Diabetic-Friendly Foods: डायबिटीज के मरीज हैं तो नाश्ते में खाएं ये फूड्स,हमेशा रहेंगे हेल्दी, जानें टिप्स



नाश्ता करने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है. आप दिनभर फुर्ती के साथ काम करते हैं. नाश्ते के लिए ऐसे विकल्प चुने जो ज्यादा हेल्दी हों. डायबिटीज के रोगियों को अपने खाने-पाने का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है.

उन्हें ऐसे फूड्स का सेवन करना होता है जिसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स हो. ऐसे फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करें जो फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. डायबिटीज के मरीज हेल्दी रहने के लिए कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें.

ओट्स

आप नाश्ते में ओट्स का सेवन कर सकते हैं. ये कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है. आप नाश्ते में ओट्स का सेवन कई तरह की सब्जियों को मिलाकर भी कर सकते हैं. ओट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

अंडे

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ बहुत ही हेल्दी भी होते हैं. आप नाश्ते में अंडों को शामिल कर सकते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीज स्टिर-फ्राई एग या उबले हुए अंडे नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

बेसन चीला

बेसन का चीला बना सकते हैं. ये शाकाहारी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये बहुत ही पौष्टिक होता है.

नट्स

सूखे मेवों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. नट्स प्रोटीन, विटामिन, हेल्दी फैट और मिनरल का एक बेहतरीन सोर्स हैं. आप नट्स का सेवन भिगोकर भी कर सकते हैं.

दही

दही में प्रोटीन होता है. इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये आतों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इसके साथ ही दही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है.

चना चाट

डायबिटीज से परेशान लोग चना चाट का सेवन भी कर सकते हैं. इसे काले चने का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इस चाट को बनाने के लिए चने को रातभर भिगोने की जरूरत पड़ती है. सुबह के समय इन्हें उबालकर इसमें टमाटर, हरी मिर्च, धनिया और नींबू आदि डाला जाता है. आप शाम के समय भी स्नैक के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके अलावा ये त्वचा, बालों और पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ