आकाश किशोर की नशे के कारण हुई थी मौत. लोगों ने ली नशा मुक्त भारत बनाने की शपथ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आकाश किशोर की नशे के कारण हुई थी मौत. लोगों ने ली नशा मुक्त भारत बनाने की शपथ


आकाश किशोर की नशे के कारण हुई थी मौत. लोगों ने ली नशा मुक्त भारत बनाने की शपथ


      नशा मुक्त भारत अभियान कौशल का दो वर्ष पूर्ण होने तथा आकाश किशोर उर्फ जेबी की पुण्यतिथि के अवसर पर पूरे देश भर में गांव कस्बा मजरा सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूल मेडिकल तथा सरकारी व सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में करोड़ों की संख्या में नशा मुक्त भारत बनाने की शपथ ली गई।

            जैसा की विधित है सांसद कौशल किशोर और विधायक जय देवी कौशल के पुत्र आकाश किशोर उर्फ़ जेबी की मृत्यु 19 अक्टूबर 2020 को नशे की वजह से  देश के अन्य युवकों को असामयिक मृत्यु से बचाने के लिए नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया । इस अभियान को जन जागरूकता से जोड़ते हुए  पूरे देश में करोड़ों लोगों ने नशा न करने का लिया संकल्प, जो लोग नशा करते हैं उन्हें बहुत ही दृढ़ संकल्पित होना होगा तभी इस मुहिम से जुड़ पाएंगे ।
          
          स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बचपन से ही नशे के कुप्रभाव को दिखा दिया जाए और यह बता दिया जाए कि किस प्रकार नशे के कुचक्र में फंस कर एक ही युवा अपने पूरे जीवन अपने परिवार के जीवन अपने समाज और देश का नुकसान करता है। नशे से कई जानलेवा बीमारियां होती हैं नशे को खरीदने में मेहनत से कमाई गई कमाई तो खर्च होती ही है यदि एक बार लीवर सिरोसिस, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो जाए तो इलाज में पूरा घर बर्बाद हो जाता है बच्चों की पढ़ाई लिखाई रुक जाती है और पूरा सपरिवार दुख और अभाव के जीवन को जीने के लिए विवश हो जाता है। 

             आज लोग पूरे देश के शिक्षण संस्थानो में व सरकारी दफ़्तरों में व व्यापारियों व किसानों के बीच नशा करने वालों में भी यह चर्चा होने लगी है कि जब एक सांसद व विधायक अपने लड़के को नशे से शारीरिक आंतरिक अंग ख़राब होने पर उसकी ज़िंदगी नही बचा पाए तो आम आदमी  अपने बच्चों को या खुद अपनी ज़िंदगी को नशे से कैसे बचा पायेंगे ?.
             डर लोगों में तेज़ी से नशे के ख़िलाफ़ पैदा हो रहा है जिसके कारण नशामुक्त  समाज आंदोलन अभियान कौशल का “ हिंदुस्तानियों नशा छोड़ों” मुहिम में तेज़ी से सभी वर्ग के लोग जुड़ रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ