PM Kisan Scheme: 6 दिन बाद किसानों को मिलेगा 2000 रुपये, इन्हें इस योजना का नहीं मिलेगा लाभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PM Kisan Scheme: 6 दिन बाद किसानों को मिलेगा 2000 रुपये, इन्हें इस योजना का नहीं मिलेगा लाभ


PM Kisan Scheme: 6 दिन बाद किसानों को मिलेगा 2000 रुपये, इन्हें इस योजना का नहीं मिलेगा लाभ



PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest News: केंद्र और राज्य सरकार किसानों की प्रगति के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं. इसमें फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana), प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Mandhan Yojana), प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) आदि जैसे कई योजनाएं चलाती है.

इन सभी योजनाओं का मकसद है कि किसानों को सोशल सिक्योरिटी मिलें और उनके आय दोगुनी हो. केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के पैसे जल्द ही जारी कर सकती है. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी 17 और 18 अक्टूबर को होने वाले कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022 में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना मोदी सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है. योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद ट्रांसफर करती है. अब तक सरकार इस योजना के 11 किस्त जारी कर चुकी है. इस साल 31 मई 2022 को सरकार इस योजना के 11वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए थे. अगली किस्त का देशभर के करोड़ किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, हालांकि कुछ ऐसे किसान भी हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. आइए जानते है किन लोगों को अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे और बेनिफिशियरी लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं-

इन किसानों को अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे-

जिन किसानों ने पीएम किसान योजना की केवाईसी नहीं कराई है उन्हें 12 वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. अगर आपने योजना की ई-केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द से जल्द इसे करा लें.
अगर किसान या उसके परिवार को व्यक्ति (यानी पति, पत्नी या बच्चे टैक्स) देता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
परिवार में पहले से एक ही जमीन पर योजना का लाभ किसी एक व्यक्ति को मिल रहा हैं तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील आदि को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
किसी संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति या उसके परिवार को योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
अगर आप टैक्सपेयर या EPFO के खाताधारक हैं तो भी आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ