सीधी:शासकीय कन्या विद्यालय में लाड़ली उत्सव में सम्मिलित हुए कलेक्टर

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:शासकीय कन्या विद्यालय में लाड़ली उत्सव में सम्मिलित हुए कलेक्टर


सीधी:शासकीय कन्या विद्यालय में लाड़ली उत्सव में सम्मिलित हुए कलेक्टर

ज्ञान ही शक्ति है- कलेक्टर श्री खान


  मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के दूसरे दिन जिले में लाड़ली उत्सव अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीधी में आयोजित लाड़ली उत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा लाड़ली लक्ष्मी पथ नामकरण कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया।

  कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं को प्रेरित करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने कहा कि आज के समय में ज्ञान ही शक्ति है। शिक्षा हमें सक्षम बनाती है। तथा हमें विकास के मार्ग में आगे बढ़ाती है। कलेक्टर श्री खान ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने तथा विशेष रूप से उन्हें शिक्षा के समान अवसर प्रदान करने के दृष्टिगत लाड़ली लक्ष्मी योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना ने सामाजिक क्षेत्र में क्रांति का कार्य किया है। कलेक्टर ने कहा कि अभी तक इस योजना में लाड़ली लक्ष्मी बेटी के कक्षा 6वीं में प्रवेश पर 2 हजार रूपये, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर 4 हजार रूपये तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं में 6 हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है। अब लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के उच्च शिक्षा की राह आसान बनाने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 प्रारंभ की गई इसमें उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने पर लाड़ली लक्ष्मी बेटी को 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही उनके मेडिकल, इंजीनियरिंग एवं अन्य व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की फीस भी सरकार द्वारा भरी जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी पहल है। आप सभी इस अवसर का लाभ लें और अच्छी शिक्षा प्राप्त करें।

  कलेक्टर ने कहा कि स्वयं भी पढ़े तथा परिवार की अन्य बच्चियों को भी शिक्षा के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने कहा कि जब एक बेटी पढ़ती है तो उसके साथ पूरा परिवार शिक्षित होता है। जब आप पढ़ेंगी तो सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगी। इससे परिवार, समाज, जिले और प्रदेश की प्रगति होगी। उन्होने विद्यालय के अध्यापकों को भी इस दिशा में सकारात्मक पहल के लिए कहा है।

   कार्यक्रम कों संबोधित करते हुए पार्षद पूनम सोनी द्वारा बेटियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त कर इस समाज और देश के विकास के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होने कहा कि आज बेटियां समाज में हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। बेटियों को जब भी अवसर मिला है उन्होने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। पूरी ऊर्जा और आत्मविश्वास से अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के प्रयास करें सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

  कार्यक्रम में अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आरसी त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी डाॅ. शेषनारायण मिश्र, विद्यालय के उप प्राचार्य सुभाष पटेल सहित अध्यापकगण एवं छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन फणीन्द्रशेखर पाण्डेय द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ