मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से सीधी के नगरीय निकायों को जारी किए 350 करोड़ रुपए, नगर परिषद अध्यक्ष से किया संवाद

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से सीधी के नगरीय निकायों को जारी किए 350 करोड़ रुपए, नगर परिषद अध्यक्ष से किया संवाद



मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से सीधी के नगरीय निकायों को जारी किए 350 करोड़ रुपए, नगर परिषद अध्यक्ष से किया संवाद


शहरों में स्वच्छता तथा सड़कों के सुधार के कार्य प्राथमिकता से कराएं - मुख्यमंत्री श्री चौहान 

सीधी

 विकास यात्रा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘‘कायाकल्प अभियान‘‘ के अंतर्गत प्रदेश के 413 नगरीय निकायों को 350 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक से जारी की। यह राशि नगरीय क्षेत्र के सड़कों के सुधार के लिए जारी की गई है। सीधी जिले के नगर पालिका परिषद सीधी को 2.50 करोड़, नगर परिषद चुरहट, रामपुर नैकिन एवं मझौली को 0.50 करोड़-0.50 करोड़, कुल 4 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से आवंटित किया गया।

  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहर को सुंदर बनाए रखने, स्वच्छता पर बेहतर कार्य करने, सीएम लाइन के शिकायतों को संतुष्टि के साथ निराकरण करने सहित अन्य विषयों पर नगर परिषद रामपुर नैकिन के अध्यक्ष रामकुमार साहू से संवाद किया। श्री साहू द्वारा मुख्यमंत्री जी को नगर परिषद रामपुर नैकिन की पार्षदों तथा जनता की ओर से शहर के विकास में दिए गए सहयोग के आभार प्रदान किया गया।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में स्वच्छता तथा सड़कों के सुधार के कार्य प्राथमिकता से करें। हमारा प्रदेश स्वच्छता में नम्बर वन है। मार्च माह में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में सभी निकाय निर्धारित मानकों में अच्छा कार्य कर रैंकिंग में सुधार करें। स्वच्छता को लेकर अलग-अलग नगरीय निकायों तथा अलग-अलग वार्डों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में निर्माण कार्यों के लिए खोदी गई सड़क का पुनर्निर्माण तत्काल कराएं। इसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। आयुक्त नगर निगम शहरों की अवैध कालोनियों को वैध करने के संबंध में तेजी से कार्यवाही करें। साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि नई अवैध कालोनियों का निर्माण न होने पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल गर्मी की आहट अभी से सुनाई दे रही है। नगरीय निकाय गर्मियों में पेयजल की समुचित आपूर्ति के लिए अभी से व्यवस्था कर लें। अमृत-2 योजना से पेयजल के लिए 12174 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकाय आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए स्वयं के श्रोत से आय का साधन विकसित करें। जिस तरह इंदौर नगर निगम ने ग्रीन बॉण्ड जारी करके सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन के लिए 244 करोड़ की मांग के विरूद्ध 725 करोड़ रुपए आमजनता से जुटा लिए हैं। इससे स्थापित सोलर प्लांट से नगर निगम को ग्रीन बिजली मिलेगी तथा बिजली का हर महीने का बिल घटेगा। प्रदेश में 3 मई को सौर ऊर्जा दिवस पर साँची नगर निगम को पहली सोलर सिटी घोषित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना योजना की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश भर में 5 मार्च से लाड़ली बहना योजना के फार्म भरे जाएंगे। जिस परिवार की आय वार्षिक ढाई लाख रुपए से कम है तथा जो आयकरदाता नहीं है उस परिवार की महिलाओं को इस योजना से हर महीने एक हजार रुपए मिलेंगे। फार्म भराने के लिए प्रत्येक गांव में तथा शहर के प्रत्येक वार्ड में शिविर लगाए जाएंगे। जून माह से बहनों के बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की राशि प्रदान की जाएगी।

   नगर परिषद रामपुर नैकिन के आयोजित संवाद कार्यक्रम में कलेक्टर Saket Malviya, एसडीएम एसपी मिश्रा, संभागीय कार्यपालन यंत्री नगरीय प्रशासन रीवा संभाग हरिशंकर मिश्रा, तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला, पार्षदगण तथा बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ