Gold Silver Price Today: चांदी का टूटा रिकॉर्ड, पहुंची 70000 के करीब, जानें गोल्ड की कीमत

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Gold Silver Price Today: चांदी का टूटा रिकॉर्ड, पहुंची 70000 के करीब, जानें गोल्ड की कीमत



Gold Silver Price Today: चांदी का टूटा रिकॉर्ड, पहुंची 70000 के करीब, जानें गोल्ड की कीमत


Gold Silver Price Today: भारतीय बाजार में आज फिर सोने-चांदी के दामों में उछाल देखने मिला है. पिछले दो दिनों से लगातार भारतीय बाजार में मिले-जुले रुझान देखने के बाद आज गुरुवार, 23 मार्च को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी देखने को मिली है.
जिससे चांदी के रेट 70 हजार के करीब पहुंच गए हैं. इससे अगले कुछ दिनों में चांदी की कीमतें 70 के पार जा सकती है. इसके साथ ही सोने की कीमतें 60 हजार के पार जा सकती है.

बता दें कि 5 अप्रैल, 2023 को मैच्योर होने वाला सोना वायदा एमसीएक्स पर 467 रुपए या 0.79 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ 59,294 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा. इसी तरह पांच मई 2023 को मैच्योर होने वाली चांदी की वायदा कीमत भी एमसीएक्स पर 445 रुपए या 0.64 प्रतिशत की तेजी के साथ 69,923 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी.
भारतीय बाजार में आज सोने चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद चांदी सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 70,000 रुपए प्रति किलोग्राम के करीब पहुंच गई है. चांदी की कीमतें कभी भी 70 हजार के पार जा सकती हैं. बता दें कि चांदी की कीमतें बढ़ने से आम आदमी को भी बड़ा झटका लग सकता है, क्योंकि आज देश के कुछ हिस्सों में लोग चांदी के रहने बनवाते हैं. जिससे चांदी की बढ़ती कीमतें उन पर प्रभाव डाल सकती है.
इंडिया में सोने-चांदी के दाम वायदा बाजार की लेटेस्ट ट्रेडिंग के आधार पर तय की जाती है. जिस दिन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग होती है उसकी जो आखिरी क्लोजिंग होती है उसको अगले दिन के लिए बाजार के लिए नया रेट मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज माना जाता है. इसमें कुछ और अतिरिक्त चार्ज मिलाकर अलग-अलग शहरों के लिए नई कीमतें तय की जाती हैं. फिर ज्वेलर्स गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर उसको बाजार में ग्राहकों को बेचता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ