भीषण आग का कहर,500 दुकानें जलकर खाक, जानिए कैसे हुआ रेस्क्यू

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भीषण आग का कहर,500 दुकानें जलकर खाक, जानिए कैसे हुआ रेस्क्यू



भीषण आग का कहर,500 दुकानें जलकर खाक, जानिए कैसे हुआ रेस्क्यू


उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) के बांसमंडी (Bansmandi) इलाके में शुक्रवार तड़के भीषण आग लगने से कम से कम 500 दुकानें जलकर खाक हो गईं.
दमकलकर्मी एआर टावर की इमारत में फंसे सभी लोगों को निकालने में सफल रहे.

आग बुझाने के लिए दमकल की दो दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कार्रवाई छह घंटे से अधिक समय तक चली. तेज हवा के कारण आग की लपटें आसपास के बाजार और इमारतों तक फैल गईं.

प्रभावित क्षेत्रों में मसूद टॉवर 1, मसूद टॉवर 2 और हमराज कॉम्प्लेक्स शामिल हैं. उत्तर प्रदेश अग्निशमन सेवा के उप निदेशक अजय कुमार ने कहा, आग पर अब काबू पा लिया गया है. इमारत में कोई भी फंसा नहीं है.

वहीं वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आग में करीब 150 करोड़ रुपए का सामान और नकदी जलकर खाक हो गई. जिलाधिकारी विशाल जी. अय्यर ने बताया कि अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राजेश कुमार की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. जो नुकसान का आकलन और आग लगने के कारणों की जांच करेगी.

समिति में अपर नगर आयुक्त, संयुक्त निदेशक व्यापार कर और मुख्य अग्निशमन अधिकारी शामिल हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश के बाद समिति का गठन किया गया है.

वहीं उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक पाठक ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और उन दुकानदारों से मुलाकात की, जिनकी दुकानें और प्रतिष्ठान आग में नष्ट हो गए. उपमुख्यमंत्री ने कारोबारियों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

उपमुख्यमंत्री पाठक ने पत्रकारों से कहा कि आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि राहत और बचाव अभियान के दौरान किसी को नुकसान नहीं पहुंचे. उपमुख्यमंत्री पाठक ने कहा, 'दुख की इस घड़ी में हमारी सरकार व्यापारियों के साथ खड़ी है और हम उन्हें (व्यापारियों को) अकेला नहीं छोड़ेंगे.'

उपमुख्यमंत्री पाठक ने कहा कि मंडलायुक्त और पुलिस आयुक्त को आग से हुए नुकसान की संयुक्त रूप से सरकार को रिपोर्ट देने को कहा गया है. वहीं समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि कपड़ा बाजार में आग व्यापारियों के लिए एक और बड़ा झटका है, जो पहले से ही नोटबंदी, जीएसटी छापे और मंदी का दंश झेल रहे हैं.

अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार से व्यापारियों को हुए नुकसान का आकलन करने के बाद सही मुआवजे की घोषणा करने का अनुरोध किया. संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि सभी चार टावरों की दुकानें जलकर खाक हो गईं और करोड़ों का सामान पूरी तरह से नष्ट हो गया. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इमारत में अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया गया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ