Chinese Chip Implant: चीन में हर साल शराब से 7 लाख मौतें,जानिए शराब छुड़ाने वाली नई चिप कितनी है असरदार?

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Chinese Chip Implant: चीन में हर साल शराब से 7 लाख मौतें,जानिए शराब छुड़ाने वाली नई चिप कितनी है असरदार?



Chinese Chip Implant: चीन में हर साल शराब से 7 लाख मौतें,जानिए शराब छुड़ाने वाली नई चिप कितनी है असरदार?



चीन लम्बे समय से लोगों में बढ़ती शराब की लत से जूझ रहा है. यहां हर साल औसतन शराब से 7 लाख से अधिक मौते हो रही हैं.
इससे निपटने के लिए पहली बार चीन में सर्जिकल चिप का इस्तेमाल किया गया है. दावा है कि यह चिप शराब की लत को दूर करने में मदद करेगी. ट्रायल के तौर पर 36 साल के लियू में इसे ट्रांसप्लांट किया गया है. यह सर्जरी 5 मिनट तक चली और लियू यह ट्रीटमेंट कराने चीन के पहले शख्स हैं.

यह सर्जरी चीन के हुनान प्रांत के ब्रेन हॉस्पिटल में की गई. सर्जरी चिप के क्लीनिकल ट्रायल के तौर पर की गई है. ऐसे में सवाल है कि क्या नई चिप चीन में मौतों को घटाने में मदद करेगी?

कैसे शराब की लत छुड़ाएगी चिप?

SCMP की रिपोर्ट के मुताबिक, लियू की सर्जरी 12 अप्रैल को की गई थी, लेकिन चिप के साइडइफेक्ट और असर को समझने के बाद इसकी रिपोर्ट जारी की गई है.शराब छुड़ाने वाली सर्जिकल चिप को तैयार किया है संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेशनल नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के वाइस प्रेसिडेंट और सर्जन डॉ. हाओ वीई. उन्होंने ही मरीज की सर्जरी करके चिप ट्रांसप्लांट की है. चिप का नाम अल्कोहल क्रेविंग चिप रखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, नई चिप यानी इम्प्लांट को स्किन के ठीक नीचे ट्रांसप्लांट किया जाता है.

चिप काम कैसे करेगी अब इसे समझते हैं. दरअसल, इस चिप को सामान्य सर्जरी से ही मरीज में ट्रांसप्लांट किया जाता है. सर्जरी के बाद यह खास तरह का केमिकल नेल्ट्रैक्सोन रिलीज करती है. शरीर इस केमिकल को सोखने का काम करता है. यह दवा ब्रेन के उस हिस्से को ब्लॉक करने का काम करती है जो शराब पीने के लिए संदेश भेजने का काम करता है. इस तरह यह अल्कोहल की चाहत को घटाता है.


चिप में मौजूद दवा कितनी असरदार?

चिप के पहले तक शराब छुड़ाने के लिए डाईसल्फीरम दवा का इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन इसके कई साइडइफेक्ट दिखने के कारण अब इसकी जगह नेल्ट्रैक्सोन ने ले ली है.

नेल्ट्रैक्सोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों का कहना है कि इससे अल्कोहल पीने का मन कम करता है. अल्कोहल पीने के लिए पहले जितनी क्रेविंग नहीं होती. विशेषज्ञों का कहना है, चिप का ट्रायल का चल रहा है और इसके सफल होने की उम्मीद ज्यादा है क्योंकि इसमें मौजूद दवा पहले ही असरदार साबित हो चुकी है.

साइड इफेक्ट का कितना खतरा?

मेंटल हेल्थ एंड एडिक्शन ट्रीटमेंट सेंटर का कहना है कि नेल्ट्रैक्सोन शराब की लत को छुड़ाने का सबसे सिक्योर तरीका है, लेकिन इसके कुछ साइडइफेक्ट भी दिख सकते हैं. इसमें दर्द, शरीर पर लालिमा, खुजली, इंफेक्शन या सूजन हो सकती है.


चीन में शराब कितनी बड़ी समस्या?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने से चीन में हर साल 6,50,000 पुरुष और 59000 महिलाओं की मौत हो जाती है. शराब पीने वालों में 45 से 59 साल के उम्र के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. चीन में नई चिप के ट्रांसप्लांट के बाद लोगों का कहना है कि क्लीनिकल ट्रायल सफल रहता है तो यह बड़ी राहत की बात होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ