पीएम मोदी ने बांटे सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र, 1 साल में 10 लाख नौकरियां देने का है लक्ष्य!

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पीएम मोदी ने बांटे सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र, 1 साल में 10 लाख नौकरियां देने का है लक्ष्य!



पीएम मोदी ने बांटे सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र, 1 साल में 10 लाख नौकरियां देने का है लक्ष्य!


पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार (16 मई) को 71,000 युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान पीएम मोदी ने नव-नियुक्त अभ्यर्थियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित भी किया।
बता दें कि, पूरे देश में 45 स्थलों पर इस 'रोजगार मेला' का आयोजन किया गया था। इस योजना के तहत केंद्र के साथ ही राज्य सरकारों में भी नियुक्तियाँ की जा रही हैं। ग्रामीण दल सेवक, इंस्पेक्टर, क्लर्क, सेक्शन ऑफिसर, अनुमंडल अधिकारी, टैक्स असिस्टेंट, शिक्षक, प्रधानाध्यापक और रजिस्ट्रट सहित कई पदों पर नियुक्तियाँ दी गई हैं।

इस दौरान जारी किए गए वीडियो में बताया गया है कि बीते 9 सालों का पीएम मोदी का कार्यकाल देश के सर्वांगीण और सर्वस्पर्शी विकास की मिसाल है। विगत 9 वर्षों में देश में अभूतपूर्व गति से इंसफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है और गरीब कल्याण के लिए संकल्पबद्ध प्रयास हुए हैं। इसके साथ ही बड़े पैमाने पर उद्यमिता, रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। युवा देश के सामर्थ्य का देश को लाभ मिले और कर्मठ कर्मयोगी देश के विकास में अपना योगदान दें, इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ने 1 वर्ष में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरियाँ देने का विशाल लक्ष्य निर्धारित किया है।

बता दें कि, रोजगार मेला सरकारी नियुक्तियों की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने की एक पहल है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इससे विभागों में भी वक़्त आधारित प्रक्रिया पूरी हो और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सामूहिक कोशिशें की जाएं। पहले की धीमी और ऑफलाइन नियुक्ति प्रक्रिया को समाप्त कर तकनीक आधारित और समयबद्ध नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे अनियमितता खत्म हुई है। अब प्रति माह संपूर्ण चयन प्रक्रिया के जरिए नौकरियों के लिए पहल की जा रही है।

इसके तहत एक ही दिन में तमाम नियुक्ति संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करना होता है। इससे युवा मजबूत होते हैं। व्यवस्था से जुड़ कर किस प्रकार काम करना है, कार्यस्थल नैतिकता क्या होती है और मानव संसाधन की भूमिका क्या हो - इन विषयों पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल 'कर्मयोगी' के जरिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है। विभिन्न विभाग और राज्य सरकारें भी अब 'रोजगार मेला' का आयोजन कर रही हैं। इससे नियुक्ति प्रक्रिया सरल और स्पष्ट हो जाती है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, 'विगत 9 सालों में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को अधिक तेज करने, अधिक पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है। आवेदन से लेकर परिणाम आने तक की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है। ग्रुप C और D के पदों के लिए इंटरव्यू सिस्टम समाप्त किया गया। सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए कोशिश कर रहा है। 9 वर्षों में स्टार्टअप कल्चर में क्रांति आई है, युवाओं को नए अवसर प्राप्त हुए हैं।'

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ