MP News: मध्यप्रदेश के इस जिले के कलेक्टर ने लगाया सब्जियों का ठेला,वजह जान हो जायेंगे हैरान

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News: मध्यप्रदेश के इस जिले के कलेक्टर ने लगाया सब्जियों का ठेला,वजह जान हो जायेंगे हैरान



MP News: मध्यप्रदेश के इस जिले के कलेक्टर ने लगाया सब्जियों का ठेला,वजह जान हो जायेंगे हैरान



किसानों की आय बढ़ाने के लिए देशभर में जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है. राज्य सरकारें भी किसानों ऑर्गेनिक फार्मिंग अपनाने पर अच्छी-खासी सब्सिडी मुहैया करा रही है. इसके अलावा किसानों को जागरूक करने के लिए उनके बीच लगातार जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं.
इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के शाजापुर के कलेक्टर ने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए ठेला लगाकर सब्जियां बेचकर उसके फायदें गिनाएं.

किसानों को प्रोत्साहित करने के कलेक्टर ने बेची सब्जियां

शाजापुर के डीएम किशोर कुमार कन्याल रविवार यानी 14 मई को टंकी चौराहे पर स्थित साप्ताहिक जैविक हाट बाजार में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने किसानों को जैविक खेती के फायदे गिनाएं. पहले शाजापुर के जैविक हाट बाजार में दो दर्जन दुकानें लगती थीं. हालांकि, पिछले कुछ समय में इसका आंकड़ा घटकर 1 रह गया. ऐसे में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कलेक्टर ने वहां सब्जियों बेची.

ग्राहकों की कम संख्या के चलते दुकानों की संख्या हुई कम

22 जनवरी 2023 में जैविक हाट बाजार का शुभारंभ किया गया था. जैविक हाट बाजार शुरू होने पर करीब 24 किसानों ने जैविक फल, सब्जी और दाल की दुकानें लगाई थी. हालांकि, ग्राहकों की कमी के चलते दुकानों की संख्या घटती गई. ग्राहकी कम होने के चलते किसानों का मुनाफा भी कम हो गया.

जैविक खेती के लिए वर्कशॉप का किया जाएगा आयोजन

कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल ने बताया जैविक सब्जियां और फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. अगले सप्ताह एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें विशेषज्ञों को बुलाकर जैविक सब्जियों से होने वाले फायदों को बताया जाएगा. जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे. हमारा शाजापुर जैविक शाजापुर बनें इसके लिए भरपूर प्रयास किया जा रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ