मॉनसून की पहली बारिश का तांडव:बादल फटने जैसे हालात! कई सालों का टूटा रिकॉर्ड

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मॉनसून की पहली बारिश का तांडव:बादल फटने जैसे हालात! कई सालों का टूटा रिकॉर्ड



मॉनसून की पहली बारिश का तांडव:बादल फटने जैसे हालात! कई सालों का टूटा रिकॉर्ड




हिमाचल प्रदेश में बीती रात को मूसलाधार बारिश (Rain in Himachal) हुई. ऐसा लगा मानो बादल फट गए हैं. मंडी, चंबा, कसौली और कांगड़ा में इतनी बारिश हुई है कि कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया.
शिमला शहर, मंडी, चंबा और कसौली में 100 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है. फिलहाल, हिमाचल में अगले पांच दिन तक मौसम (Weather Report) खराब रहेगा. 24 जून के बाद 25 औऱ 26 जून को ऑरेंज अलर्ट किया गया है. हिमाचल में मॉनसून की एंट्री हुई है. मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र के निदेशक सुरेन्द्र पॉल ने इसकी पुष्टि की है.

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने शनिवार सुबह आंकड़े जारी किए हैं, जिनके अनुसार, मंडी के कटौला में 163 एमएम, चंबा के सिहुंता में 160 एमएम, सोलन के कसौली में 145 एमएमएम और कांगड़ा में 143 एमएम बारिश हुई है. इसके अलावा, शिमला शहर में 99.2 एमएम, शिमला जिले में 76 एमए, मंडी के गोहर में 81, पंडोह में 74, सुंदरनगर में 70 एमएम और सिरमौर के पच्छाद में 65 एमएम पानी बरसा है. हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ साल में इतनी बारिश नहीं हुई है.


कहां कहां हुआ नुकसान

बीती रात को हुई भारी बारिश के चलते, मंडी से कटौला हुए कुल्लू जाने वाला मार्ग मलबा आने के चलते बंद हो गया.इसी तरह मंडी से आगे पंडोह में लैडस्लाइड से चंडीगढ़ मनाली हाईवे का एक हिस्सा बंद हो गया था. मंडी के धर्मपुर में सोनखड्ड उफान पर आई गई थी. इसी तरह शिमला में कई जगह पर नालों में पानी बढ़ने से मलबा गिरने पर गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

 
मंडी से कुल्लू को जोड़ने वाला मार्ग कटौला में आईआईटी के पास बंद हो गया है.

हिमाचल में प्रीमॉनसून की बारिश

हिमाचल प्रदेश में अभी मॉनसून की एंट्री नहीं हुई है.ऐसे में जमकर पानी बरस रहा है. अभी 26 जून के आसपास हिमाचल में मॉनसून की एंट्री होने का अनुमान है. लेकिन इस बार मॉनसून सीजन से पहले ही काफी बारिश हो रही है.

 
हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

कैसा रहेगा हिमाचल में मौसम

हिमाचल प्रदेश में छह दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने पांच दिन भारी बारिश और अंधड़ चलने का अलर्ट जारी किया है. 23, 24 व 27 जून के लिए मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है. उधर, 25 व 26 जून के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ