सीधी:समय-सीमा बैठक आयोजित,लाड़ली बहना,खद्यान्न वितरण सहित मतदाता सूची को लेकर दिए कड़े निर्देश,लापरवाही पर होगी कार्यवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी:समय-सीमा बैठक आयोजित,लाड़ली बहना,खद्यान्न वितरण सहित मतदाता सूची को लेकर दिए कड़े निर्देश,लापरवाही पर होगी कार्यवाही



सीधी:समय-सीमा बैठक आयोजित,लाड़ली बहना,खद्यान्न वितरण सहित मतदाता सूची को लेकर दिए कड़े निर्देश,लापरवाही पर होगी कार्यवाही


सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण दर्ज कराएं- कलेक्टर श्री मालवीय



सीधी
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर Saket Malviya ने माह मई में प्राप्त शिकायतों को 20 जून के पूर्व संतुष्टि के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वह अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करेंगे तथा शिकायतों की संख्या के आधार पर प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित कराएंगे। कोई भी शिकायत अन-अटेंडेड नहीं रहे तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो।

कलेक्टर ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि यह मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण का महत्वपूर्ण अंग है। हमें सीएम हेल्पलाइन में दर्ज लंबित शिकायतों का शतप्रतिशत निराकरण करना है। सीएम हेल्पलाइन में बजट संबंधी कारणों/नीतिगत कारणों या सिविल/उच्च न्यायालयों में प्रकरण लंबित होने जैसे कारणों से लंबित शिकायतों को छोड़कर शेष सभी प्रकार की लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। प्रत्येक आवेदन/शिकायत के निराकरण की सूचना संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से दी जाए। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण के दौरान प्राप्त आवेदनों का शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

  कलेक्टर ने लोक सेवाओं के समय-सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सेवाओं में लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाए। साथ ही पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश
---------
कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि अभी तक जिन हितग्राहियों का बैंक खाते से आधार लिंक एवं डीबीटी इनेबल नहीं हो पाया है अभियान चलाकर 02 दिवस के अंदर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में संबंधित जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्देशित किया है कि जिन महिला हितग्राहियों के बैंक खाते आधार से लिंक तथा डीबीटी इनेबल नहीं हो पाए हैं उनकी कारण सहित सूची प्रस्तुत करें। ऐसा नहीं करने पर संबंधित सीडीपीओ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से कोई भी पात्र हितग्राही वंचिन न रहे।

खाद्यान्न वितरण की स्थिति में रखें कड़ी निगरानी
--------
कलेक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखें। ऐसी दुकानें जिसमें माह अप्रैल तथा मई में 80 प्रतिशत से कम खाद्यान्न का वितरण हुआ है उन सभी दुकानों की जांच करें। अनियमितता पाए जाने पर संबंधित विक्रेताओं के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। वनाधिकार पट्टों के वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उपखण्ड स्तर तथा जिला स्तर पर समिति की बैठकों के नियमित आयोजन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी लंबित आवेदनों का निराकरण करायें तथा पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टों का वितरण सुनिश्चित कराएं।

मतदाता सूची में नाम दर्ज करने चलाया जाएगा विशेष अभियान
---------
कलेक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की प्रारंभिक गतिविधियाँ 25 मई 2023 से शुरू हो गई है। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की गतिविधि 4 अक्टूबर 2023 तक चलेगी। इस दौरान नए मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत मतदाताओं के नाम हटाने, वोटर आईडी कार्ड में संशोधन के लिए शनिवार एवं रविवार को विशेष शिविर भी लगाएं जाएंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने, मतदाताओं को 2 किमी से अधिक दूरी न तय करना पड़े, एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या न होने, एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर होने के निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बीएलओ के माध्यम से घर-घर सर्वे कराते हुए 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विशेष रूप से महिला मतदाताओं के नाम दर्ज करते हुए जेंडर रेशियो सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

 बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें। अन्य उपखण्डों के अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ