MP News:पहले ट्रायल में ही खुली पोल, मालगाड़ी गुजरते ही धंस गया रेलवे ट्रैक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP News:पहले ट्रायल में ही खुली पोल, मालगाड़ी गुजरते ही धंस गया रेलवे ट्रैक



MP News:पहले ट्रायल में ही खुली पोल, मालगाड़ी गुजरते ही धंस गया रेलवे ट्रैक




खंडवा। उद्घाटन की जल्दबाजी कहिए या फिर ठेकेदारों की मनमानी, आधा-अधूरा काम करने और महत्वपूर्ण रेल प्रोजेक्टों के निर्माण में लापरवाही करने वाले ठेकेदारों की वजह से रेलवे की किरकिरी हो रही है.
मामला मध्य प्रदेश का है, जहां पिछले 4 साल से चल रहे रेलवे लाइन के निर्माण में यह लापरवाही देखने को मिली है. प्रदेश के खंडवा-अकोला रेलखंड पर निर्माणाधीन ब्रॉड गेज रेलवे लाइन पहले ट्रायल के बाद ही फुस्स साबित हो गई. गुड्स ट्रेन के गुजरने के कुछ घंटों के बाद ही पिपलोद के पास निर्माणाधीन रेलवे ट्रैक धंस गया.

आपको बता दें कि साउथ सेंट्रल रेलवे के खंडवा-अकोला रेलखंड पर आमान परिवर्तन का काम किया जा रहा है. इसी रेलखंड पर इंदौर से खंडवा और अकोला तक बन रहे ब्रॉड गेज रेलवे ट्रैक का टाकलखेड़ा और गुड़ी के बीच का लगभग 700 मीटर हिस्सा धंस गया. गौरतलब ये है कि जिस समय यह घटना हुई, उसके पहले इस ट्रैक का ट्रायल लिया गया था. निर्माणाधीन ट्रैक से गुड्स ट्रेन गुजारी गई थी. हालांकि ट्रैक धंसने से किसी के जख्मी होने की सूचना नहीं है, लेकिन इस घटना ने निर्माण कंपनी की लापरवाही उजागर कर दी.

सांसद पहुंचे निरीक्षण को तो लगा दी क्लास

खंडवा-अकोला रेलखंड पर हादसे के बाद खंडवा के सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल मौके पर निरीक्षण करने पहुंचे. रेलवे अधिकारियों ने उन्हें वस्तुस्थिति की जानकारी दी, जिस पर सांसद ने दोटूक लहजे में कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सांसद ने घटना को लेकर एक इंजीनियर के तर्क सुनकर तीखी नाराजगी जताई. सांसद ने इंजीनियर से कहा, ‘आपने इंजीनियरिंग कहां से की है? अच्छी बात यह रही कि निर्माण के दौरान ही यह लापरवाही उजागर हो गई. वरना ट्रैक शुरू होने के बाद अगर हादसा होता, तो जान-माल का नुकसान हो सकता था.’

पाटिल ने कहा कि घटना की जांच रेलवे विभाग के उच्च अधिकारियों से करवाई जाएगी और दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. सांसद ने कहा कि दिल्ली जाकर वे रेल मंत्री को भी इस घटना के बारे में बताएंगे. गौरतलब है कि पिछले 4 साल से रेलवे इस आमान-परिवर्तन परियोजना पर काम कर रहा है. खंडवा-अकोला ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट पर हुए इस हादसे में रेलवे को करीब 10 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ