धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में राजनीतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में राजनीतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं करने कलेक्टर ने दिए निर्देश



धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में राजनीतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं करने कलेक्टर ने दिए निर्देश


कलेक्टर ने की अपील- सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं कर ईकोफ्रेंडली वातावरण में त्यौहार मनाएं


सीधी
 आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कलेक्टर साकेत मालवीय की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर द्वारा शांति समिति के सदस्यों के माध्यम से जिले वासियों से अपील की गई है कि आगामी त्यौहारों दुर्गोत्सव, दशहरा एवं दीपावली को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से सजग रहकर भाईचारे के साथ त्यौहार मनाने तथा जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। अतः यह आवश्यक है कि धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार की राजनीतिक गतिविधियों का आयोजन नहीं किया जाए। कोई भी व्यक्ति राजनीतिक चिन्हों का प्रदर्शन करते हुए ऐसे आयोजनों में सम्मिलित नहीं हो तथा उनसे जुड़े हुए बैनर, पोस्टर आदि प्रचार सामग्रियों का प्रदर्शन किया जाए। 

  इसके साथ ही कलेक्टर ने ईकोफ्रेंडली वातावरण में त्यौहार मनाने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि धार्मिक आयोजनों में सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करें तथा ईकोफ्रेंडली वातावरण में त्यौहार मनाएं। भंडारे तथा अन्य आयोजनों में प्रसाद वितरण के लिए पत्तों से बने दोना पत्तलों का ही उपयोग करें। हम सभी के द्वारा किया गया एक छोटा सा प्रयास पर्यावरण संरक्षण तथा संवर्धन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत बनायेगा।

दुर्गोत्सव में पंडालों में वालेंटियर्स की सूची उपलब्ध करानी होगी
--------
कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि त्यौहारों को मनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सभी सुरक्षात्मक उपाय कर लिए गए हैं। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति निर्मित नहीं हो तथा यातायात का सुचारू रूप से संचालन जारी रहे। बैठक में यातायात के सुचारू संचालन के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि दुर्गोत्सव में प्रतिमा स्थापना के पूर्व नियमानुसार अनुमति प्राप्त करनी होगी। प्रत्येक पंडाल के आयोजकों को वालेंटियर्स की सूची अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी। सभी पंडालों में वालेन्टिर्यस को रात्रि के समय देखरेख करना आवश्यक होगा। पंडालों में विद्युत की व्यवस्था सुचारू रूप से करनी होगी तथा सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने होंगें। विद्युत सप्लाई में खुले तारों का प्रयोग नहीं करें। विद्युत विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक पण्डाल की जांच कर सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी प्रत्येक पंडाल का निरीक्षण कर आवश्यक सुरक्षात्मक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के सम्बंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने कहा कि आयोजकों को फायर सेफ्टी एवं इलेक्ट्रिक सेफ्टी का ध्यान रखना आवश्यक होगा तथा सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने होंगे। इसके साथ ही सभी आयोजन स्थलों में एक हेल्पडेस्क बनाने के लिए कहा गया है जिससे कार्यक्रम के संचालन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसी प्रकार रामलीला एवं दशहरा कार्यक्रम के आयोजन के पूर्व अनुमति लेने तथा सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाने के लिए कहा गया है।

प्रतिमा विसर्जन स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश
--------
प्रतिमा विसर्जन का कार्य केवल चिन्हित स्थानों में ही किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा विसर्जन कुण्ड के समीप सुरक्षा के दृष्टिकोण से किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने विसर्जन स्थल के निर्धारित स्थल पर बेरिकेटिंग करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने विसर्जन स्थल के समीप जेसीबी मशीन, गोताखोर, चिकित्सीय दल के साथ-साथ प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही छाया, पेयजल एवं पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने यातायात व्यवस्था में किसी भी प्रकार से अवरोध उत्पन्न ना हो, इसका विशेष ध्यान देते हुए प्रतिमाओं का विसर्जन स्थल तक पहुंचने के रूटचार्ट के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

अराजक तत्वों के विरूद्ध होगी वैधानिक कार्यवाही

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि पुलिस द्वारा सतत रूप से चैकसी रखी जाएगी तथा कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित करने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोई भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल प्रशासन एवं पुलिस को अवगत कराएं। तुरंत कड़े एवं प्रभावी कदम उठाए जाएगें। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखी जायेगी। सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। वरिष्ठ अधिकारी एवं आयोजक मंडल के अनुमति के बिना सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरों का प्रसार नहीं करें।

   बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित शांति समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ