एक बार करना होगा इवेंस्टमेंट, 40 की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी 31 हजार रुपए

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एक बार करना होगा इवेंस्टमेंट, 40 की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी 31 हजार रुपए



एक बार करना होगा इवेंस्टमेंट, 40 की उम्र के बाद हर महीने मिलेगी 31 हजार रुपए 



आज के समय में लोग नौकरी शुरू करने के साथ ही पेंशन की जुगाड़ में लग जाते हैं. कोई महीने की सेविंग शुरू कर देता है तो कोई पेंशन फंड में निवेश करने लग जाता है. निवेश के लिए बाजार में अभी जो विकल्प उपलब्ध हैं, उनमें रिटर्न की गणित अलग-अलग है.
अगर आप शेयर बाजार की बात करेंगे तो वहां निगेटिव से लेकर 200-1000 पर्सेंट तक का रिटर्न मिल जाता है. एक लाइन में कहें तो किसी शेयर पर दांव लगाकर रिटर्न प्रिडिक्ट करना इतना आसान नहीं है. इसे आप फिक्स इनकम के तौर पर नहीं देख सकते हैं. लेकिन मार्केट से इनडायरेक्ट तरीके से जुड़े फंड को आजकल लोग फिक्स इनकम की तरह देखने लगे हैं. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आपको बस आज 3 लाख रुपए का निवेश करना है और रिटायर होने तक उसे भूल जाना है. फिर आप देखेंगे कि आपका रिटर्न कैसे आपके महीने के पेंशन का जुगाड़ कर देता है.

क्या है तरीका?

महीने के पेंशन का जुगाड़ सेट करने के लिए आपको आज ही 3 लाख रुपए अगले 20 साल के लिए निवेश करना होगा. यह इंवेस्टमेंट आपको किसी पेंशन फंड में नहीं करना है, बल्कि म्यूचुअल फंड में करना है. आप किसी भी बेहतरीन इंडेक्स फंड को सेलेक्ट कर अपना पैसा जमा कर सकते हैं. आज के समय में म्यूचुअल फंड हाउस 12-15 फीसदी का रिटर्न आसानी से देते हैं. कुछ फंड ऐसे भी हैं, जो साल का 30-40 पर्सेंट तक का रिटर्न दे देते हैं.

मान लीजिए आपकी उम्र 20-25 साल के बीच है और आप अगले 20 साल यानी 40-45 साल की उम्र तक के लिए निवेश करते हैं. जिसपर आपको म्यूचुअल फंड से औसत 15% का भी रिटर्न मिलता है, तो अगले 20 साल में आप 49,09,961 (लगभग 49 लाख 10 हजार) रुपए का फंड बना लेंगे. फिर जब आप रिटायर होने जाएं तो उस पैसे को निकाल कर FD कर दें.

होगी फिक्स्ड कमाई

FD से 7 से 8 पर्सेंट के बीच रिटर्न मिल जाता है. मान लीजिए आपको FD पर 7.5% का रिटर्न मिलता है तो आप प्रति साल 3,78,737 रुपए का ब्याज हासिल करेंगे, जो महीने का 31,593(31.5 हजार) रुपए होगा. यानी आप आसानी से साढ़े 31 हजार रुपए प्रति महीने की कमाई का जुगाड़ कर लेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ