Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए खुसखबरी: इतनी बढ़कर मिलेगा एरियर और सैलरी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए खुसखबरी: इतनी बढ़कर मिलेगा एरियर और सैलरी



Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए खुसखबरी: इतनी बढ़कर मिलेगा एरियर और सैलरी




Budget 2024: क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को COVID-19 महामारी के दौरान 18 महीने का महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) का एरियर मिलेगा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सरकारी कर्मचारयों और पेंशनर्स की एसोसिएशन लगातार ये मांग कर रही है कि उन्हें 18 महीने का डीए एरियर मिलना चाहिए। वह लगातार इसे दिये जाने की मांग भी कर रहे हैं। क्या इस बार बजट में सरकार 18 महीने की डीए एरियर को लेकर कोई ऐलान करेगी?

क्या सरकार देगी 18 महीने का DA

COVID-19 महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीनों के लिए डीए और डीआर का पेमेंट रोक दिया था। इस 18 महीने क पीरियड का डीए और डीआर दिये जाने की मांग लगातार की जा रही है। हालांकि, सरकार कई बार कह चुकी है कि उसका 18 महीने क पेंडिग एरियर देने को कोई विचार नहीं है।

आखिर क्या है पूरी कहानी?

केंद्र सरकार एक साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाती लेकिन कोविड के समय में सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक कोई भी महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया। इसके बाद सरकार ने 1 जुलाई 2021 को महंगाई भत्ते में सीधे 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। उससे पहले के तीन बार नहीं बढ़ाए गए डीए पर कुछ भी नहीं कहा गया। हालांकि, तब महंगाई भत्ता 17 फीसदी था, जिसे 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया। तभी से केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से इस 18 महीने के डीए एरियर की मिलने की उम्मीद कर रहा है।

सरकार कई बार कर चुकी है मना

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने के महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत देने के संबंध में कई एप्लिकेशन आई लेकिन डीए एरियर और डीए राहत (Dearness Relief - DR) देने पर विचार नहीं कर रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ