Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टियों के लिए होगा बड़ा ऐलान,जानिए क्या होने वाला है बड़ा

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टियों के लिए होगा बड़ा ऐलान,जानिए क्या होने वाला है बड़ा




Budget 2024: सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टियों के लिए होगा बड़ा ऐलान,जानिए क्या होने वाला है बड़ा



Budget 2024: कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) छुट्टियां 240 से बढ़कर 300 हो सकती है। मोदी सरकार कर्मचारियों के अर्जित अवकाश बढ़ाने को लेकर जल्द फैसला कर सकती है। सरकार लेबर कोड के नियमों में बदलाव को लेकर श्रम मंत्रालय, लेबर यूनियन और उद्योगजगत के प्रतिनिधियों के बीच काम के घंटे, सालाना छुट्टियों, पेंशन, पीएफ, टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट आदि को लेकर नए नियमों पर कई फैसले कर चुकी है और कुछ लेना अभी बाकी हैं।

इसमें कर्मचारियों की Earned Leave 240 से बढ़ाकर 300 किये जानें की मांग की गई थी। इस बार उम्मीद है कि बजट में इसे लेकर कुछ बात हो सकती है।

बढ़ेगी Earned Leaves

लेबर यूनियनों से जुड़े लोग चाहते हैं Earned leave की सीमा 240 से बढ़ाकर 300 दिन कर दी जाए। संसद से श्रम सुधारों से जुड़े नए कानून सितंबर 2020 में पास हुए थे। अब केंद्र सरकार की कोशिश है कि इन्हें जल्द से जल्द लागू किया जाए। हालांकि सरकार इन्हें जल्द से जल्द लागू करना चाहती है लेकिन ऐसा नहीं कर पाई है। अब इस बार उम्मीद है कि सरकार बजट में इस बारे में कुछ ऐलान कर सकती है।

होंगे ये बदलाव

लेबर कोड के नियमों में बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50% या अधिक होना चाहिए। इससे ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन का स्ट्रक्चर बदल जाएगा। बेसिक सैलरी बढ़ेगी तो PF और ग्रेच्युटी में कटने वाला पैसा बढ़ जाएगा। इससे हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाएगी। हालांकि, PF बढ़ सकता है।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को छठी बार बजट (Union Budget 2024) पेश करेंगी। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाली है क्योंकि उसके बाद देशभर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार अपने वोट बैंक खासकर नौकरीपेशा लोगों को भुनाने के लिए खास ऐलान कर सकती है। सरकार बजट में लेबर कानूनों को लाने के लेकर घोषणा कर सकती है। सरकार काफी समय से लेबर कानून देशभर में लागू करने का प्लान कर रही है लेकिन राज्यों के बीच आम सहमति नहीं बनने के कारण कानून को लागू करने में देरी हो रही है। हालांकि, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बजट में कोई भी बड़ी घोषणाएं नहीं की जाएगी लेकिन सरकार अपने वोट बैंक के लिए कुछ खास घोषणाएं कर सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ