Life Style Tips:40 के उम्र में 24 का दिखना हो तो गांठ बांध लीजिए यह चार नियम, हमेशा रहेंगे स्वस्थ,कभी नहीं होंगे बीमार

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Life Style Tips:40 के उम्र में 24 का दिखना हो तो गांठ बांध लीजिए यह चार नियम, हमेशा रहेंगे स्वस्थ,कभी नहीं होंगे बीमार




Life Style Tips:40 के उम्र में 24 का दिखना हो तो गांठ बांध लीजिए यह चार नियम, हमेशा रहेंगे स्वस्थ,कभी नहीं होंगे बीमार


Healthy Life style tips ruled for healthy living
दोस्तों हर कोई हमेशा सुखी जीवन एव निरोगी रहने के लिए सोचता है, आज हम जिंदगी जीने के लिए कुछ छोटे-छोटे चार नियम लेकर आए हैं. और अगर आप सभी इन चार नियमों का पालन करते हैं तो विश्वास दिलाता हूं कि उसको जिंदगी में कभी कोई रोग नहीं आएंगे इन नियमों का पालन बाबा रामदेव के साथ साथ कई लोग भी करते हैं अगर आप भी इस का पालन करेंगे तो आपकी जिंदगी बदल जाएगी,आपको कभी हॉस्पिटल जाने की नौबत नहीं आयेगी,

Healthy Life style tips ruled for healthy living

दोस्तो इस नियम का पालन बाबा रामदेव के साथ-साथ बड़े-बड़े योग ऋषि भी करते हैं उस नियम को हम यहां आपको बताना चाहेंगे कि नियमों को पालन करने से बहुत बड़ा लाभ होता है जो इस नियम का पालन करेगा उसको कभी बीमारी नहीं होगी.


Healthy Life style tips ruled for healthy living

 इन नियमों का पालन करने पर बीपी(BP)शुगर (Suger)नॉर्मल रहेगा और कभी आपको सर्दी, जुखाम नहीं होगा गला भी कभी नहीं बैठेगा आपको कभी भी हॉस्पिटल नहीं जाना पड़ेगा. डॉक्टर के पास न जाने का मुख्य कारण यह है कि हम यह नियमों को पालन करते हुए निरोगी और स्वस्थ हैं. 

Healthy Life style tips ruled for healthy living


निरोगी और स्वस्थ होने के लिए आपको आयुर्वेद की एक छोटी सी जानकारी आपसे शेयर करना चाहता हूं आयुर्वेद में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को विरोधी होना है रोग मुक्त होना है तो अपने जीवन में तीन बातों का ध्यान रखें बात,पित्त और कफ तीनों का संतुलन बनाए रखना जरूरी है.

Healthy Life style tips ruled for healthy living

अब यहां समझ लीजिए कि हमें इन तीनों का संतुलन कैसे बनाए रखें


दोस्तों जब "बात" बहुत बिगड़ जाता है तो 80 से ज्यादा रोग आते हैं जब "पित्त" बहुत बिगड़ जाता है तो लगभग 46 से 50 रोग आते हैं और जब "कफ" बिगड़ जाता है तो 28 रोग आते हैं और "बात, पित्त और कफ" तीनो बिगड़ जाए तो 148 रोग आते हैं,

 सर्दी खांसी जुकाम से लेकर और कैंसर तक जो आखिरी रोग माना जाता है यह सब वात, पित्त और कफ के बिगड़ने का खेल है,

Healthy Life style tips ruled for healthy living


 इस देश की आयुर्वेद चिकित्सा के सबसे महान लोगों ने 7000 नियम बताए हैं जिनमें से हम आज आपको चार नियमों को बताएंगे अगर आप इन नियमों को अच्छे से पालन करते हैं तो आप कभी बीमार नहीं रहेंगे,हमेशा स्वश्य रहेंगे.

Healthy Life style tips ruled for healthy living

वात, पित्त और कफ को संतुलित रखने के लिए नियम:-

पहला नियम 

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, Khana khane ke turant baad paani nahin peena chahiye 


दोस्तों आपको बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि भोजन के तुरंत बाद पानी पियो तो जहर के पीने के जैसा होता है इसलिए कहा गया है कि कभी भी खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए

कारण: जब हम खाना खाते हैं तो पेट में सारा खाना इकट्ठा होता है पेट में एक स्थान होता है उसको हम कहते हैं जठर जिसे हम हिंदी में अमाशय भी कहते हैं, यह जठर छोटा स्थान है 
 सारा खान आपका इसी स्थान पर आता है जो भी आप भोजन करते हैं रोटी,चावल,दाल, सब्जी, दूध,दही सब कुछ जठर में जाता है जैसे ही खाना इकट्ठा होता है उसमें आग जलती है(यानी गर्म होता है) और उसे उसे आग को कहते हैं, आप जैसे खाना खाते हैं पेट में जैसे में अग्नि जलता है वह अग्नि खाने को पचाती है.

और जैसे ही आप तुरंत पानी पीते हैं वैसे ही जो अग्नि पेट में जलती है वह बुझ जाती है,इसलिए भोजन पच नहीं पता इससे पेट में गैस के साथ साथ हमेशा पेट में कब्ज बनी रहती है जिसके कारण हमेशा व्यक्ति बीमार रहता है.


 कितने घंटे बाद पानी पीना चाहिए,Kitne ghante baad paani peena chahiye 


दोस्तों बता दे कि जो अग्नि जलने की क्रिया है यह लगभग 1 घंटे तक पेट में चलती है आपने अगर खाना 10:00 बजे खाया तो 11:00 पानी पिए इसका मतलब यह है कि आप खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पिए या फिर भोजन करने से 40 मिनट पहले पेट भर के पानी भी पी सकते हैं. 

दोस्तों अब सवाल यह उठता है कि खाना खाते समय अगर पानी नहीं पीते तो क्या पी सकते हैं तो आपको बता दें कि खाने के तुरंत बाद अगर कुछ पीना है तो दही की लस्सी पी सकते हैं फलों का रस कोई भी पी सकते हैं या फिर दूध भी पी सकते हैं

Healthy Life style tips ruled for healthy living

 इस बात को भी ध्यान रखने पर रहेंगे स्वस्थ: 


दोस्तों अगर सुबह नाश्ता करते हैं तो फलों का रस पीना अच्छा माना जाता है दोपहर में खाना खाएं तो लस्सी और मठ्ठा और रात में दूध का सेवन कर सकते हैं जो लोग इसका पालन करेंगे तो जिंदगी में कभी भी 80 रोग उनको नहीं हो सकते अथवा वह हमेशा निरोगी रहेंगे.
इस छोटे से नियम का पालन करने से आपके वात, पित्त एवम कफ हमेशा शांति रहेंगे.


दूसरा नियम

दोस्तों पानी जब भी पिए घूंट घूंट कर पिए जैसे चाय पीते हैं गर्म कॉफी पीते हैं या गर्म दूध पीते हैं, एक घूंट भर के सिप सिप करके ही पानी पीने की आदत डाल दीजिए पानी को एक लगातार नहीं पीना चाहिए यह तरीका सही नहीं है.

कारण:
जब हम एक-एक घूंट पानी पीते हैं तो मुंह की लार पानी के साथ मिलकर पेट में अंदर चली जाती है और यह जो मुंह की लार होती है यह अम्लीय होती है और पेट में हमेशा अम्ल बनता रहता है, तो एक घूंट पानी पिया मुंह की लार इसके साथ अंदर गई दूसरा घूंट पिया तो लार और ज्यादा पेट के अंदर जाती है बार-बार लार अंदर जाती है 

 अच्छी तरीके से लार मिलकर पेट में चला जाए तो कभी भी कोई व्यक्ति को एसिडिटी और कब्ज नहीं बनेगी, और उनकी जिंदगी में कभी भी वात,पित्त, कफ के असंतुलन की समस्या पैदा नहीं होती इसलिए पानी हमेशा घूंट घूंट कर पीना चाहिए.


तीसरा नियम

दोस्तों आपको बता दें कि आपको कितनी भी प्यास लगी हो लेकिन ठंडा पानी या बर्फ में डाला हुआ ना पिए और न ही फ्रिज में रखा हुआ पानी पिएं,क्योंकि जिसका तापमान बहुत कम होता है,उसको नहीं पीना चाहिए क्योंकि शरीर आपका गर्म है और पानी ठंडा है आपका पेट गर्म है और आप ठंडा पानी पी लिए तो पानी पेट को ठंडा करेगा या फिर पेट पानी को गर्म करेगा अगर पानी पेट को ठंडा कर दिया तो पैर ठंडा फिर शरीर ठंडा होते ही मस्तिष्क ठंडा होता है मस्तिष्क के ठंड होती आदमी ठंडा होता है और आदमी ठंडा होती है यह काफी नुकसानदायक हो सकता है जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए आप ज्यादातर ठंडा पानी न पीएं ,बल्कि सादा पानी पिए अगर गर्मी के दिनों में तकलीफ होती है तो मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए.


चौथा नियम

दोस्तों यह चौथा और आखिरी नियम है जब आप सुबह-सुबह सो कर उठते हो तो सबसे पहले पानी पीना चाहिए जैसे ही आपकी आंख खुली पहले दो-तीन ग्लास पानी पिएं उसके बाद आप टॉयलेट में जाएं उससे पेट बहुत जल्द 2 या 3 मिनिट में साफ हो जाएगा. 


इससे दो फायदे होंगे 
पहला फायदा है कि पानी में जाकर बड़ी आंत साफ करता है और जैसे ही बड़ी आंत की सफाई होगी पर का दबाव पड़ेगा और आपका पेट जल्दी साफ होगा और वह भी एक बार में जिनका पेट एक बार में साफ हो जाता है उनकी जिंदगी में कभी रोग नहीं आता इसलिए सुबह होते ही पेट साफ होना जरूरी है.


दोस्तो अगर सुबह उठकर पानी पियेंगे तो मुंह की लार पानी के साथ अंदर जाएगी सुबह पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए लार का पेट में जाना बहुत जरूरी है इसलिए सुबह उठते ही पानी पीना बहुत जरूरी है.

यह आयुर्वेद के चार नियम :

•पहला नियम खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना
• दूसरा नियम पानी को हमेशा घूंट घूंट कर पीना
•तीसरा नियम कभी जिंदगी में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए
• और चौथ और आखिरी नियम सुबह उठते ही पहले पानी पीना .
चार दिनों का पालन जो भी अपने जीवन में कर सकता है वह कभी भी बीमार नहीं पड़ेगा और न उसे कभी डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा, और वह हमेशा चुस्त तंदूरस्त और मजबूत रहेगा, दोस्तो आज हमने आपको आपके जीवन के लिए चार नियम बताएं आपको कैसा लगा एक बार कमेंट करके जरूर बताएं,और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ