Arvind kejriwal Big news:पासवर्ड बताने से इंकार कर रहे केजरीवाल,जानिए ED ने क्या अपनाया दूसरा तरीका,5 घंटे रोज हो रही पूछताछ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Arvind kejriwal Big news:पासवर्ड बताने से इंकार कर रहे केजरीवाल,जानिए ED ने क्या अपनाया दूसरा तरीका,5 घंटे रोज हो रही पूछताछ



Arvind kejriwal Big news:पासवर्ड बताने से इंकार कर रहे केजरीवाल,जानिए ED ने क्या अपनाया दूसरा तरीका,5 घंटे रोज हो रही पूछताछ


अरविंद केजरीवाल अपने आईफोन का पासवर्ड ED के अधिकारियों को नहीं बता रहे हैं। इसके लिए अधिकारियों ने एप्पल कंपनी से संपर्क किया है। शराब घोटाले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों के साथ जाँच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।
शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ में जुटी है। आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो से हर दिन करीब पांच घंटे पूछताछ की जा रही है।
हालांकि, ईडी अभी तक उनके फोन और डिजिटल डिवाइसेज का एक्सेस हासिल नहीं कर पाई है। केजरीवाल से बार-बार पासवर्ड बताने को कहा जा रहा है। लेकिन उन्होंने हर बार इससे इनकार कर दिया। अब इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि ईडी ने केजरीवाल के आईफोन को अनलॉक कराने के लिए ऐपल से संपर्क किया है।

21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी की रात पुलिस ने उनके घर से चार मोबाइल फोन बरामद किए थे। केजरीवाल की पत्नी का फोन भी ईडी ने जब्त किया था। ईडी ने 28 मार्च को रिमांड बढ़ाए जाने की अर्जी पर सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया था कि केजरीवाल के पत्नी के फोन का एक्सेस मिल गया है और इसका डेटा भी निकाल लिया गया है। लेकिन केजरीवाल अपने फोन का पासवर्ड नहीं बता रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री ने छापेमारी के दौरान अपने आईफोन को स्विच ऑफ कर दिया और अभी तक ईडी अधिकारियों को पासवर्ड नहीं बताया है। 

केजरीवाल से बार-बार उनका पासवर्ड मांगा गया, लेकिन उन्होंने हर बार इनकार किया। रिपोर्ट के मुताबिक जांच से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया, केजरीवाल का कहना है कि उनके फोन का एक्सेस लेने पर ईडी को उनकी चुनावी रणनीति और चुनाव पूर्व हुए गठबंधन से संबंधित डेटा हासिल हो जाएगा। अखबार ने यह भी बताया है कि ईडी ने आधिकारिक रूप से फोन निर्माता कंपनी ऐपल से भी संपर्क किया है। हालांकि, ऐपल का कहना है कि कुछ भी डेटा निकालने के लिए पहले पासवर्ड जरूरी है। 

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने ईडी को बताया है कि यह फोन उनके पास करीब एक साल से है और 2020-21 में शराब नीति निर्माण के दौरान जिस डिवाइस का इस्तेमाल वह कर रहे थे वह अब उनके पास नहीं है। वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि केजरीवाल से हर दिन करीब 5 घंटे पूछताछ की जा रही है। केजरीवाल एक अप्रैल तक ईडी की कस्टडी में रहेंगे।



मोबाइल सहित चार सेलफोन जब्त किए गए

ईडी को इलेक्ट्रॉनिक सबूत के रूप में मुख्यमंत्री केजरीवाल का कोई निजी कंप्यूटर या डेस्कटॉप नहीं मिला। हालाँकि, उनका मोबाइल सहित चार सेलफोन जब्त किए गए हैं। इनमें उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल का मोबाइल भी शामिल है। 21 मार्च 2024 की रात को उनकी गिरफ्तारी के समय उनके आवास से लगभग 70,000 रुपए पाए गए थे। हालाँकि, इस रकम को जब्त नहीं किया गया था।

AAP की 'चुनावी रणनीति' डाटा लीक हो जाएंगा

सूत्रों के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद अपना आईफोन बंद कर दिया है और उसका पासवर्ड प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के साथ साझा नहीं किया है। पूछताछ के दौरान केजरीवाल ने कहा कि उनके मोबाइल के डेटा और चैट से ईडी को AAP की 'चुनावी रणनीति' और चुनाव पूर्व गठबंधनों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, माना जाता है कि ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल के आईफोन से डेटा निकालने के लिए फोन के निर्माता ऐप्पल से आधिकारिक तौर पर संपर्क किया था। हालाँकि, कंपनी की तरफ से अधिकारियों को बताया गया है कि आईफोन के किसी भी डेटा को फिर से प्राप्त करने के लिए उसका पासवर्ड आवश्यक है।

पूछताछ के दौरान अरविंद केजरीवाल ने ED को बताया कि यह आईफोन लगभग एक साल से उनके पास है। उन्होंने यह भी बताया कि साल 2020-2021 में शराब नीति का मसौदा तैयार करने के दौरान वे जिस मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते थे, वह फोन अब उनके पास नहीं है। वहीं, सुनीता केजरीवाल के मोबाइल का एक्सेस अधिकारियों को मिल गया है और उसका डेटा भी निकाल लिया गया है।

रोजाना पांच घंण्‍टे तक पूछताछ

ED के अधिकारी अरविंद केजरीवाल से रोजाना पाँच घंटे तक पूछताछ कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इस मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने भी मामला दर्ज है। ऐसे में सीबीआई भी अरविंद केजरीवाल की रिमांड की माँग कर सकती है, चाहे वो न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में ही क्यों ना हों।

अवैध रुप से धन प्राप्ति का लगा है आरोप

दरअसल, ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर नई शराब नीति के माध्यम से धन शोधन करने और अवैध रूप से 100 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है। इसमें से 45 करोड़ रुपए का इस्तेमाल गोवा में आम आदमी पार्टी (AAP) के 2021-22 के चुनाव अभियान के लिए किया गया था।

हिरासत के दौरान अरविंद केजरीवाल का सामना जेल में बंद पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पूर्व पीएस सी अरविंद से भी कराया गया। रिमांड अर्जी में आरोप लगाया गया है कि सी अरविंद को सीएम केजरीवाल के आवास पर शराब नीति पर मंत्री समूह की रिपोर्ट का मसौदा सौंपा गया था। केजरीवाल के सामने सी अरविंद के अपने बयान को दोहराया।

केजरीवाल को इस मामले का मुख्‍य आरोपी बताया गया है

इसके अलावा, अरविंद केजरीवाल को इस मामले से जुड़े एक-दो व्यक्तियों से और सामना कराया गया है। हालाँकि, अधिकारियों ने इन लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया है। केजरीवाल को इस मामले का मुख्य आरोपित बताया गया है। इस मामले में अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ मनीष सिसोदिया और AAP सांसद संजय सिंह भी जेल में बंद हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ