Loksabha Election 2024: नाम निर्देशन का अधिकारियों को प्रशिक्षण,निर्वाचन की अधिसूचना 20 मार्च को होगी जारी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Loksabha Election 2024: नाम निर्देशन का अधिकारियों को प्रशिक्षण,निर्वाचन की अधिसूचना 20 मार्च को होगी जारी



Loksabha Election 2024: नाम निर्देशन का अधिकारियों को प्रशिक्षण,निर्वाचन की अधिसूचना 20 मार्च को होगी जारी


सीधी
           लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र सीधी के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च 2024 को जारी की जायेगी। इसी दिन से नामांकन पत्र दखिल करने की प्रक्रिया आरंभ होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च 2024 है। नोमिनेशन कार्यालय कलेक्टर कोर्ट जिला सीधी में लिया जावेगा। दाखिल नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जायेगी। उम्मीदवार 30 मार्च तक नाम वापस ले सकते हैं। नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्वरोचिष सोमवंशी की उपस्थिति में संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नामांकन पत्र दाखिल करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। 

    प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ ए के त्रिपाठी, डॉ के बी सिंह तथा डॉ दिलीप सोनी ने नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग आफीसर कक्ष में उम्मीदवार सहित केवल 5 व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र देना अनिवार्य है। शपथ पत्र में उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता, बैंकों में जमा राशि, चल-अचल सम्पत्ति, आपराधिक रिकार्ड तथा परिवार के सदस्यों की परिसम्पत्तियों एवं देनदारियों का विवरण देना आवश्यक है। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दल के उम्मीदवार के लिए केवल एक प्रस्तावक की आवश्यकता होगी। अन्य दलों के उम्मीदवारों एवं निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए 10 प्रस्तावक होना आवश्यक है। प्रस्तावक उसी लोकसभा क्षेत्र का होना चाहिए जिसके लिए उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। प्रशिक्षण में बताया गया कि एक ही निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन के लिए किसी अभ्यर्थी द्वारा उसकी ओर से अधिकतम केवल 4 नामांकन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे। चार सेट नामांकनो को एक साथ या पृथक-पृथक रूप से दाखिल किया जा सकता है। 

  प्रशिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, समस्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ