MP Board News : 10वीं की उत्तर पुस्तिका में मूल्यांकन के दौरान मिला 100 रुपए का नोट, पूरी कॉपी में लिखा था ओम नमः शिवाय

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

MP Board News : 10वीं की उत्तर पुस्तिका में मूल्यांकन के दौरान मिला 100 रुपए का नोट, पूरी कॉपी में लिखा था ओम नमः शिवाय




MP Board News : 10वीं की उत्तर पुस्तिका में मूल्यांकन के दौरान मिला 100 रुपए का नोट, पूरी कॉपी में लिखा था ओम नमः शिवाय




दमोह। एक्सीलेंस स्कूल में चल रहे 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों को कॉपियों में तरह-तरह के कमेंट्स तो मिलते रहते हैं, लेकिन हाल ही में कक्षा 10 वीं के एक छात्र की कॉपी के अंदर 100 रुपए का नोट मिला। साथ ही संबंधित छात्र द्वारा एक कमेंट्स भी लिखा मिला, जिसमें कहा गया कि सर कृपया मुझे पास कर देना।

कापी जांचने वाले बोले-पहली बार रुपये रखे मिले

जब शिक्षक ने रुपये देखा तो इसकी जानकारी अपने मुख्य वेल्युअर को दी। उत्तर पुस्तिका में पैसे मिलने का पहला मामला सामने आने के बाद परीक्षा कक्ष में मौजूद शिक्षक हंसने लगे। बाद में नोडल अधिकारी को जानकारी दी। पहले तो नोट को मंडल भेजने की लंबी प्रक्रिया के चलते पुनः उसी कॉपी में रख दिया गया।
मूल्यांकन प्रभारी व प्राचार्य एसएल अहिरवार व शिक्षक मनीष नेमा ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं में तरह-तरह की कमेंट्स मिलते रहते हैं, लेकिन नोट मिलने का मामला पहली बार सामने आया है। हाल ही में एक परीक्षार्थी की कॉपी के सभी पन्नों पर ओम नमः शिवाय लिखा हुआ था। तो एक छात्र की कॉपी पूरी तरह से खाली थी। उसमें एक भी अक्षर नहीं लिखा था। एक परीक्षार्थी की कापी में रोमन अंकों की जानकारी लिखी हुई थी। इसके अलावा कई परीक्षार्थियों द्वारा तो तरह-तरह की मिन्नतें भरे कमेंट लिखे मिलते रहते हैं। लेकिन शिक्षक उन पर कोई ध्यान नहीं देते। कोई रोचक मामला सामने आने पर उसे अपने कक्ष में मौजूद शिक्षकों के बीच चर्चा कर लेते हैं।

शिक्षकों की प्रशिक्षण में ड्यूटी से मूल्यांकन में हो रही देरी

मंडल द्वारा कॉपियों के समय पर मूल्यांकन के निर्देश शिक्षा विभाग को दिए हैं, लेकिन मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों की लोकसभा चुनाव के प्रशिक्षण में ड्यूटी लगाए जाने की वजह से यह काम पिछड़ रहा है। वर्तमान में केवल 52 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ है। जिले में इस बार बोर्ड परीक्षाओं की कुल 1 लाख 94 हजार 733 कॉपियां आई हैं। जिनमें कक्षा 10वीं की 1 लाख 20 हजार 666 एवं 12वीं की 74069 कॉपियां शामिल हैं। इनमें 93 हजार 30 कापियों का मूल्यांकन हो चुका है। जो 52 प्रतिशत है। वर्तमान में कक्षा 12वीं की अंग्रेजी, संस्कृत, पशुपालन, समाजशास्त्र, व्यवसायिक अध्ययन एवं दसवीं की संस्कृत विषय की कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ