Sainik School Admission': सैनिक स्कूल में बच्चों कैसे होगा एडमिशन किन-किन कोटे से मिलेगा लाभ, इस प्रक्रिया से जल्द पाएंगे दाखिला ?

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Sainik School Admission': सैनिक स्कूल में बच्चों कैसे होगा एडमिशन किन-किन कोटे से मिलेगा लाभ, इस प्रक्रिया से जल्द पाएंगे दाखिला ?



Sainik School Admission': सैनिक स्कूल में बच्चों कैसे होगा एडमिशन किन-किन कोटे से मिलेगा लाभ, इस प्रक्रिया से जल्द पाएंगे दाखिला ?




Sainik School Admission: सैनिक स्कूल में अपने बच्चे का एडमिशन कराने की चाहते हर पैरेंट्स की होती है. यह देश के अच्छे स्कूलों में से एक माना जाता है. यह एक आवासीय स्कूल है. सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), नई दिल्ली से संबद्ध हैं और केंद्रीय और राज्य वित्त पोषण द्वारा समर्थित हैं.
सैनिक स्कूलों की स्थापना वर्ष 1961 में नेशनल डिफेंस एकेडमी में एडमिशन के लिए छात्रों को शैक्षणिक, फिजिकली और मानसिक रूप से तैयार करने के प्राइमरी उद्देश्य से शुरू की गई थी. अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन सैनिक स्कूल में कराना चाहते हैं, तो इन कोटे का लाभ लेकर भी दाखिला ले सकते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

सैनिक स्कूल एडमिशन प्रोसेस


सैनिक स्कूल में एडमिशन एक एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होता है. इसमें कक्षा VI के लिए गणित, जीके (एससी और एसएसटी), भाषा और इंटेलिजेंस शामिल है. कक्षा IX के लिए गणित, बुद्धि, अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन और उसके बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल है. सैनिक स्कूल कक्षा VI और IX में छात्रों को प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर एडमिशन मिलता है और कक्षा XI में छात्रों को कक्षा X बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जाता है. लड़कियों को अब सभी सैनिक स्कूलों में कक्षा VI में एडमिशन दिया जाता है.


सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आयु सीमा


सैनिक स्कूल में कक्षा VI में एडमिशन की चाहत रखने वाले छात्रों की आयु 31 मार्च को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं कक्षा IX में एडमिशन के लिए 31 मार्च को उम्मीदवारों की आयुसीमा 13 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

सैनिक स्कूल में एडमिशन कोटा



सैनिक स्कूल में 67% सीटें उस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के निवासियों के लिए आरक्षित हैं, जहां यह स्कूल स्थित है.
33% सीटें अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व है.
सैनिक स्कूल में एडमिशन गृह राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश कोटा की प्रत्येक श्रेणी के भीतर होता है, जिसे नीचे विस्तार से देख सकते हैं.
a) 15% सीटें अनुसूचित जाति (एससी) कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं.
बी) अनुसूचित जनजाति (एसटी) कैटेगरी के लिए 7.5% और
ग) केंद्रीय लिस्ट के अनुसार नॉन क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) से संबंधित अन्य पिछड़ा वर्ग कैटेगरी के लिए 27% है. इस प्रकार, सैनिक स्कूल में 49.50% सीटें उपरोक्त तर्ज पर आरक्षित हैं.
सैनिक स्कूल में गृह राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश कोटे की शेष 50.50% सीटों में से 25% सीटें रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों के वार्डों के लिए रिजर्व होती है.
प्रत्येक सैनिक स्कूल की कक्षा VI में कुल सीटों का 10% या 10 सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व होती है.

सैनिक स्कूल के लिए आवेदन प्रक्रिया


प्रॉस्पेक्टस और आवेदन फॉर्म हर साल अक्टूबर के महीने में निकलता है. इसके लिए संबंधित स्कूल से प्राप्त किए जा सकते हैं, जहां छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन शुरू होती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ