KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से ऑनलाइन एडमिशन शुरू,जानें OBC, SC व ST की कितनी सीटें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से ऑनलाइन एडमिशन शुरू,जानें OBC, SC व ST की कितनी सीटें



KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से ऑनलाइन एडमिशन शुरू,जानें OBC, SC व ST की कितनी सीटें



KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अभी कक्षा 1 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं.
पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन 15 अप्रैल तक किया जा सकेगा. वहीं, 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी होने के 10 दिन बाद शुरू होगा.

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/ पर जाकर करना है. पहली कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2024 को कम से कम 6 साल होनी चाहिए.

इन कक्षाओं के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा दो और इससे ऊपर की कक्षाओं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन मोड में हो रहा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल है. ध्यान देने वाली बात है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने नया एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया है. इसके जरिए 1254 केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन होंगे.

बाल वाटिका लेवल के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू

केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका लेवल-1, 2 और 3 के लिए भी रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से ही शुरू हुआ है. इसके लिए उम्र 31 मार्च 2024 को 3 से 6 साल के बीच होनी चाहिए.

केंद्रीय विद्यालय में सीट रिजर्वेशन

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन में आरक्षित वर्ग के बच्चों के लिए कुछ सीटें रिजर्व होती हैं. नियम के अनुासार केंद्रीय विद्यालय में 15% सीटें एससी, 7.5% सीटें एसटी, 27% सीटें ओबीसी के लिए रिजर्व होती हैं.

पहली क्लास के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट 15 अप्रैल है. क्लास 2 से 10वीं तक में दाखिए के लिए रजिस्ट्रेशन 10 अप्रैल तक कराना होगा. कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 की घोषणा के 10 दिन बाद शुरू होगी.

शेड्यूल के अनुसार, केवीएस कक्षा 1 की पहली सेलेक्शन लिस्ट 19 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी. यदि सीटें खाली रहती हैं, तो संगठन 29 अप्रैल को दूसरी लिस्ट की घोषणा करेगा.

स्टूडेंट्स का सेलेक्शन इन आधार पर होगा

-RTE

-सेवा प्राथमिकता श्रेणी से (From Service Priority Category (I and II)

-ऊपर दिए दोनों मानदंडों से एडमिशन देने के बाद, आरक्षित कोटा के मुताबिक दिया जाएगा.

केवीएस ने फरवरी 2024 तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को केवी में 1st क्लास में एडमिशन 2024 प्रक्रिया ओएलए पोर्टल से और बाकी क्लास के लिए केवल ऑफ़लाइन मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया है.

केवीएस बालवाटिका एडमिशन 2024

बालवाटिका 1, 2, और 3 में एडमिशन चुने गए केवी में केवल ऑफ़लाइन मोड के जरिए दिए जाएंगे. पहली क्लास में एडमिशन के सभी प्रोवीजन कुल 50 केवी में केवीएस बालवाटिका 1 एडमिशन के लिए लागू होंगे.
"बालवाटिका 2 और 3 के लिए, कक्षा 2 से आगे के एडमिशन के लिए बनाए गए प्रावधान लागू होंगे. इन कक्षाओं में, नए दाखिले केवल वहीं दिए जाएंगे जहां कक्षा में बच्चों की संख्या 32 से कम है. 445 ऐसे केवी है जहां सिर्फ बालवाटिका 3 खोला गया था. इन केवी में कक्षा I प्रवेश के सभी प्रावधान, बालवाटिका -3 पर लागू होंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ