Pension Yojana: इस सरकारी योजना के तहत,बुढ़ापे में मिलेगा 5 हजार रुपए महीना

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Pension Yojana: इस सरकारी योजना के तहत,बुढ़ापे में मिलेगा 5 हजार रुपए महीना



Pension Yojana: इस सरकारी योजना के तहत,बुढ़ापे में मिलेगा 5 हजार रुपए महीना


Atal Pension Yojana: लोग नौकरी करते वक्त ही अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग भी कर लेते हैं. क्योंकि बुढ़ापे में दूसरों पर बोझ बनने से बेहतर है खुद अपने खर्चे उठाना. लोग अपने जीवन में ही कई ऐसी योजनाओं में इन्वेस्ट करते हैं.

जिनसे उनका बुढ़ापे में अच्छा रिटर्न मिलता है. 

इनमें बहुत सी योजनाएं ऐसी होती हैं जो आपको एक उम्र के बाद हर महीने निश्चित पेंशन भी देती हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक पेंशन योजना के बारे में बताएंगे जो वृद्धावस्था में आपको हर महीने ₹5000 की पेंशन दिलवाएगी. चलिए जानते हैं इस पेंशन योजना के बारे में. 

अटल पेंशन योजना से हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये

केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती रहती हैं. इनमें से अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं होती हैं. तो वहीं कुछ योजनाएं खास तौर पर बुजुर्गों को ध्यान में रखकर लाई जाती हैं. ऐसी ही एक योजना है अटल पेंशन योजना जो खास तौर पर वृद्धावस्था में लोगों के काम आती है. 

केंद्र सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत 18 साल से लेकर 40 साल तक के लोग 60 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं. जिसमें 60 साल के बाद अधिकतम 5000 रुपये तक पेंशन के तौर हर महीने दिए जाने का प्रावधान है. 

कैसे करें योजना के लिए आवेदन?

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem पर जाना होगा. इसके बाद आपको एपीवाई एप्लीकेशन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको अपनी आधार कार्ड की डिटेल्स दर्ज करनी हैं. इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है. 

फिर आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स देनी है. अकाउंट वेरीफिकेशन के बाद आप कितनी पेंशन लेना चाहते हैं वह बताना है और नॉमिनी की जानकारी दर्ज करनी है. इसके बाद आपको ई-साइन करना है. वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बाद योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ