प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का महिलाओं को मिलेगा फायदा,जानें कैसे उठाएं योजना का लाभ

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का महिलाओं को मिलेगा फायदा,जानें कैसे उठाएं योजना का लाभ



प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का महिलाओं को मिलेगा फायदा,जानें कैसे उठाएं योजना का लाभ


PM Drone Didi Yojana: भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजना चलाती है. अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं होती हैं. इनमें से कुछ योजनाएं महिलाओं के लिए होती है.
सरकार महिला सशक्तिकरण की ओर खास ध्यान दे रही है. इसीलिए महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार बहुत सी योजनाएं चल रही हैं. 

इन्हीं में एक योजना है प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना. इस योजना के तहत महिलाओं को न सिर्फ ड्रोन चलाने के लिए शिक्षित किया जाता है. बल्कि उन्हें ड्रोन भी प्रदान किया जाता है. चलिए जानते हैं सरकार की इस ड्रोन दीदी योजना का लाभ कौन ले सकता है और कैसे इसके लिए आवेदन दिया जा सकता है. 

किन्हें मिल सकता है ड्रोन दीदी योजना का लाभ?

केंद्र सरकार द्वारा साल 2023 में प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना का उद्देश्य खेती में नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ड्रोन से उर्वरकों कीटनाशकों का छिड़काव करना सिखाया जाना है. ड्रोन दीदी योजना के लिए 10 से लेकर 15 गांव के स्वयं समूहों की महिलाओं को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाता है. जिनमें 15 दिन की ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है.

इस योजना के तहत जो महिलाएं ड्रोन दीदी के रूप में काम करेंगी उन्हें ₹15000 सैलरी के तौर पर दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ा होना जरूरी है. महिलाओं की उम्र 18 से 37 के बीच होनी जरूरी है. 

कैसे कर सकते हैं इसके लिए अप्लाई?

सरकार द्वारा फिलहाल प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है. सरकार द्वारा गठित जिला स्तरीय समिति प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं का चयन कर रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास स्वयं सहायता ग्रुप समूह का कार्ड होना जरूरी है. इसके साथ ही आधार कार्ड तो साथ में ही एक्टिव बैंक अकाउंट और फोन नंबर का होना जरूरी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ