बच्चों के साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करें शिक्षक:- कलेक्टर श्री चौधरी

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बच्चों के साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करें शिक्षक:- कलेक्टर श्री चौधरी






बच्चों के साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करें शिक्षक- कलेक्टर श्री चौधरी
--------------------------------------------------------
                  आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा विद्यालयों के प्राचार्यों, आश्रमों तथा छात्रावासों के अधीक्षकों एवं अधीक्षिकाओं को पास्को एक्ट 2012 के प्रावधानों से अवगत कराने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए शिक्षकों को बच्चों के साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस विषय में बच्चों के साथ संजीदगी और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। 
            कलेक्टर श्री चौधरी ने पास्को एक्ट के सैद्वान्तिक एवं व्यावहारिक पक्ष को बड़े ही सुन्दर ढंग से प्रतिबिम्बित किया। उन्होने कहा कि इस अधिनियम को लघु नाटिका एवं प्रहसन के माध्यम से शैक्षणिक संस्थाओं, छात्रावासो एवं आमजनो तक पहुचाना है। इस अधिनियम की बारीकियो को बच्चो तक पहुचाना है। बच्चो की भाव-भगिंमा को समझ कर उनके संरक्षण में जोर देना है। उन्होंने कहा कि यदि कोई घटना संज्ञान में आती है तो तत्काल पुलिस को सूचित करें जिससे ऐसे व्यक्तियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जा सकेगी।अतिरक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले ने अधिनियम की विधिसंगत बातों तथा पुलिस एवं न्यायालय की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि बच्चों की भावनायें सुकोमल होती है। उनकी निजता एवं अन्तरंगता को यदि कोई प्रभावित करता है तो उसे अधिनियम के तहत कठोर दण्ड का प्रावधान है। इस अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये उन्होने सभी  से अपना सहयोग देने की बात कही। 
          बाल संरक्षण अधिकारी अनुराग पाण्डेय ने अधिनियम की धाराओं पर प्रकाश डाला तथा बच्चों को जागरूक करने की बात कही। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास सीधी डॉ.के.के.पाण्डेय ने सभी आमंत्रित वक्ताओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग के सहायक संचालक डॉ.डी.के. द्विवेदी द्वारा किया गया। कार्यशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए.बी.सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अवधेश सिंह, क्षेत्र संयोजक एन.के.एस. मरकाम, प्रभारी योगपाल चौधरी लेखापाल, विभागीय अधिकारी, विभाग के प्राचार्य एवं अधीक्षक/अधीक्षिकाये सम्मिलित हुये।
#JansamparkMP

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ