"'आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं का किया गया त्वरित निराकरण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

"'आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं का किया गया त्वरित निराकरण




'आपकी सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं का किया गया त्वरित निराकरण
                  
          सीधी।          ग्रामीण जनों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए शासन द्वारा संचालित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन जनपद पंचायत रामपुर नैकिन अंतर्गत ग्राम पंचायत खड्डी कला में किया गया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के साथ ही उन्हें शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया। 
              इस अवसर पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर निराकृत करने के लिए शासन द्वारा यह योजना संचालित की गयी है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ लोगों की मदद करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जो समस्या जिस स्तर की है उसका निराकरण वहीं किया जाना चाहिए। पंचायतों की समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत में, तहसील से संबंधित शिकायत का निराकरण तहसील स्तर पर ही हो जाना चाहिए। ये प्रकरण निराकरण के लिए जिला स्तर पर नहीं आने चाहिए। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है।

बच्चों का टीकाकरण अवश्य करायें

                 कलेक्टर श्री चौधरी ने उपस्थित ग्रामीणजनों को बताया कि आगामी 2 दिसम्बर से सघन मिशन इंन्द्रधनुष कार्यक्रम को प्रारंभ किया जा रहा है जिसमें शून्य से 5 वर्ष तथा गर्भवती महिलाओं के छूटे हुए टीके लगाएं जायेंगे। उन्होने कहा कि बच्चों को समय पर टीका लगवायें इससे बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए ग्रामवासियों को प्रेरित किया। उन्होने कहा कि सभी लोग अधिकार पूर्वक शासकीय योजनाओं का लाभ लें तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करें। जनपद अध्यक्ष रामपुर नैकिन के.डी. सिंह ने कहा कि शासन ने गरीबों के हितों की रक्षा के लिए यह कार्यक्रम प्रारंभ किया है। शिविर में जिलास्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति से लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण हो जाता है। उन्होने शासन की योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि सरकार ने अपने वचनों को पूरा करते हुये लोगों के साथ न्याय करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘इंदिरा गृह ज्योति योजना‘ को नए स्वरूप में लागू कर दिया है।
             इसमें सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। इसमें प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर केवल 100 रूपये का बिल जारी किया जाएगा। अब 150 यूनिट मासिक खपत वाले प्रदेश के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। जनपद अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अंतर्गत सहायता राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया है, जिसमें से 48 हजार रुपये सीधे कन्या के खाते में प्रदाय की जाती है। सरकार किसानों के हितों के रक्षा के लिए किसानों के 2 लाख रूपये के कृषि ऋण माफ कर दिये हैं जिसका प्रथम चरण पूर्ण कर लिया गया है तथा शीघ्र ही द्वितीय चरण प्रारंभ कर शेष पात्र किसानों को भी लाभान्वित किया जायेगा। इसके साथ ही सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को बढ़ा कर 600 रूपये प्रतिमाह कर दिया है। यह सरकार गरीबों एवं वंचित वर्गों के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

अपने परिसर एवं ग्राम को रखें स्वच्छ
----------------------------
                  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए.बी. सिंह ने ग्रामीणजनों को उपनी ग्राम पंचायत को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि स्वच्छता सभी के सामूहिक प्रयास से ही संभव है। सभी ग्रामीणजन स्वच्छता के मंत्र को अपनाये। स्वच्छता होने से बीमारियों के पनपने की संभावना कम हो जाती है। लोग स्वस्थ रहते हैं और उनकी उत्पादकता बढ़ जाती है। उन्होने कहा कि अपने आस-पास गड्डों में पानी जमा नहीं होने दें ऐसा करने से मलेरिया और डेंगू से बचाव होगा। शिविर में 500 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जो मुख्यतः पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा राजस्व विभाग से संबंधित रहें। शिविर में 400 से अधिक व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। शिविर में सरपंच सुनीता वैश्य, रूद्र प्रताप सिंह, राजेन्द्र सिंह भदौरिया, आनन्द सिंह, भानू पाण्डेय, जगदीश मिश्रा, प्रदीप सिंह, विष्णु बहादुर सिंह, उपखण्ड अधिकारी चुरहट राजेश मेहता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामपुर नैकिन सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय/खण्डस्तरीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहें।
#JansamparkMP

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ