अगर आप भी पत्रकारिता में बनाना चाहते हैं अपना कैरियर, तो इग्नू लाया आपके लिए सुनहरा मौका

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अगर आप भी पत्रकारिता में बनाना चाहते हैं अपना कैरियर, तो इग्नू लाया आपके लिए सुनहरा मौका



अगर आप भी पत्रकारिता में बनाना चाहते हैं अपना कैरियर, तो इग्नू लाया आपके लिए सुनहरा मौका


नई दिल्लीः  कैरियर के सभी क्षेत्रों में से पत्रकारिता एक खास स्थान रखती है, खासकर उनके लिये जिन्हें लिखने-पढ़ने का विशेष शौक होता है. नित नई चुनौतियों का सामना करने की शक्ति के साथ ही हर दिन कुछ नया करने की इच्छा अगर आप में हैं तो यह क्षेत्र आपके लिये बहुत अच्छा है।

 इग्नू उन लोगों के लिये बेस्ट है जो किन्हीं कारणों से नियमित कालेज ज्वाइन करके सामान्य तरीके से डिग्री नहीं ले सकते और जिन्हें थोड़ा ज्यादा समय चाहिये होता है। जैसे कि दो साल के कोर्स को आप इग्नू ( इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय )में तीन साल में भी पूरा कर सकते हैं. दूसरी अच्छी बात यह है कि इग्नू से मिली डिग्रियों को पूरे भारत में मान्यता मिली हुई है। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इग्नू सुविधायें तो देता है पर वहां होने वाले कोर्स और परीक्षाओं का स्तर कठिन माना जाता है. आपको पास होने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी।


.नया कोर्स हुआ है लॉन्च

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एवं न्यू मीडिया स्टडीज ने एक नया एकेडमिक प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसे ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड में किया जा सकता है. कोर्स का नाम है एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन.
वैसे तो इस कोर्स की अवधि न्यूनतम दो साल है पर इसे अधिकतम पांच साल में भी किया जा सकता है।


शैक्षणिक योग्यता
इस कोर्स में एडमीशन लेने के लिये आवश्यक है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक किया हो. यह किसी भी विधा में हो सकता है.
इस कोर्स की दोनों वर्षों की फीस मिलाकर 25,000 रुपये है.
चूंकि यह कोर्स डिस्टेंस लर्निंग मोड में किया जाता है, इसलिये आवश्यक है कि उम्मीदवार के पास कंप्यूटर, इंटरनेट की सुविधा एवं जानकारी के साथ ही वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान हो.

कैसे करें अप्लाई 

इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, साथ ही विस्तार में सारी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है. साइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशंस ओपन फॉर जनवरी 2020 सेशन लिंक पर जायें. आवेदन करके सबमिट कर दें और भविष्य के लिये हार्ड कॉपी निकाल लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ