सचिवों के हीला हवाली से कई पंचायतों में नहीं हुई ग्राम सभा, खयानत के मामले उजागर होने के डर से फरार हो रहे सचिव

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सचिवों के हीला हवाली से कई पंचायतों में नहीं हुई ग्राम सभा, खयानत के मामले उजागर होने के डर से फरार हो रहे सचिव




सचिवों के हीला हवाली से कई पंचायतों में नहीं हुई ग्राम सभा 

खयानत के मामले उजागर होने के डर से फरार हो रहे सचिव 

मझौली :-

जहां शासन स्तर से 26 जनवरी को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित किए जाने का निर्देश पूर्व में जारी किया जा चुका है बावजूद इसके जनपद क्षेत्र मझौली के कई ग्राम पंचायतों में सचिवों के हीला हवाली से या सचिव की अनुपस्थिति के कारण ग्रामसभा नहीं संपादित की जा सकी है।
बताते चलें कि ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समापन की ओर है जहां गिने-चुने दिवस बचे हुए हैं ऐसे में हर ग्राम पंचायतों में 5 वर्ष में किए गए निर्माण कार्य एवं व्यय किए गए राशि की जानकारी ग्राम सभा में ग्रामीण जानना चाहते हैं जिससे ग्राम पंचायत में किए गए खयानत उजागर हो सकते हैं इस डर के कारण कई ग्राम पंचायतों के सचिव कोई न कोई बहाना बनाकर ग्राम पंचायत में उपस्थित नहीं हुए या कि बहाना बना कर फरार हो गए हुए नतीजन वहां की ग्रामसभा संपादित नहीं की जा सकी। 
ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत मेडरा भी देखा गया जहां नवनियुक्त सचिव दबाव के कारण पहले तो प्रभार लेने में ही हीला हवाली कर रहा था वही प्रशासनिक दबाव के चलते प्रभार लिया गया लेकिन ग्राम सभा पारदर्शी तरीके से संपादित कराने को लेकर फिर दबाव में आ गया और ग्राम सभा में लोगों के समक्ष बहाना बनाकर चला गया जिससे यहां भी ग्रामसभा पूर्ण रूप से संपादित नहीं की जा सकी।

 ताला सरपंच ने की मनगढ़ंत शिकायत :-

बताते चलें कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित ग्राम पंचायत ताला में  भी लाखों रुपए खयानत किए जाने का मामला बताया जा रहा है जिसको लेकर ग्रामीणों द्वारा ग्राम सभा में सक्रियता के साथ ग्राम पंचायत में किए गए निर्माण कार्य और व्यय की जानकारी की मांग की जाने लगी  जिस पर सरपंच आग बबूला हो गया और ग्रामीणों के साथ गाली गलौज करते हुए अपने वर्ग का नाजायज लाभ उठाते हुए थाना में जाकर  मनगढ़ंत शिकायत दर्ज कराई है। जिससे यह सोचा जा सकता है कि ग्राम सभा में भी पारदर्शिता के मामले में किस तरह षड्यंत्र किए जा रहे हैं जिससे कि खयानत के मामले उजागर न किए जा सके।

इनका कहना है👇

आपके द्वारा मामला संज्ञान में दिया गया है अगर सचिव चला गया है तो इसकी जांच कराई जाएगी और कल सचिव की व्यवस्था कर ग्राम सभा कराई जाएगी।

विजय कुमार श्रीवास्तव
 मुख्य कार्यपालन अधिकारी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ