वन विभाग की संभागीय कार्यशाला संपन्न

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वन विभाग की संभागीय कार्यशाला संपन्न




वन विभाग की संभागीय कार्यशाला संपन्न


सीधी :-

बाणभट्ट की कर्मस्थली चंदरेह के भवरसेन में दिनांक 05 मार्च 2020को संभागीय कार्यशाला का आयोजन प्रधानमुख्य वन संरक्षक ए,बी, गुप्ता के मुख्य अतिथि में संपन्न हुआ। जिसमे वन मंडल रीवा,सतना, सीधी, सिंगरौली एवं संजय टाईगर रिजर्व के वन मंडलाधिकारी, उप वन मंडलाधिकारी, वन परिक्षेत्र अधिकारी परिश्रेत्र ,सहायक वनपरिक्षेत्राधिकारी तथा ग्राम वन समिति, वन सुरक्षा समिति सहित लगभग 350अधिकारी व कर्मचारियों ने सहभागिता निभाई।प्रधान मुख्य वन संरक्षक द्वारा फील्ड कर्मचारियों से परिचर्चा करते हुए जल से वन की अवधारणा को केंद्र विंदु मानते हुए कार्यशाला की शुरुआत की गई।
रोपणो में आने असफलता के कारण आने वाली कठिनाईयों और उनको दूर करने बाबत उनके सुझाव भी लिए गए। वहीं कहा गया कि संभाग में बड़ा भाग बिगड़े वनों के रूप में होने तथा सोन,गोपद,वनवास के कैचमेंट में आने से रोपण में जल संरक्षण अपनाना होगा वहीं रोपण के पूर्व प्राथमिक तैयारी,उपचार मानचित्र तैयार करना, कंटूर एलायन मेंट कर गढ्ढों का कंटूर लाईन में रखना, प्राकृतिक व कापिस पुनरोत्पादन को विकसित करना, कंटूर बोल्डर बंड कंटूर टेंच का निर्माण कर जल प्रवाह की गति को रोककर उपचार क्षेत्र ग्रासलैंड को विकसित करना,उत्तम श्रेणी के पौधों का उपयोग कर उसे  अधिकतम वर्षाजल की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उपयुक्त संरचनाओं का निर्माण करने बाबत फील्ड प्रशिक्षण दिया गया।वाटर हेड मांडल के रूप में वन क्षेत्र को उपचारित कर निर्मित रोपणो में घांस के विकास को बढ़ाना होगा ताकि गौशालाओं को चारे  बढ़ाने के साथ-साथ ही स्थानीय रोजगार का सृजन भी हो सके। झाबुआ मांडल के अनुसार कार्य करते हुए अधिकतम जल वन क्षेत्र में ही संचित हों जाय इसके लिए सभी को प्रयास करना होगा ताकि मुख्यमंत्री के मंशा अनुसार पानी को संचित कर पानी का अधिकार देने का संकल्प पूरा हो सके तथा बिगड़े वनों,पहाड़ियों का पुनरूद्धार कर विरासत में मिले वन क्षेत्र को संरक्षित रखा जा सके।
कार्यशाला को मुख्य वन संरक्षक रीवा अतुल खेड़ा,वन मंडलाधिकारी सतना राजीव मिश्रा,वन मंडलाधिकारी सिंगरौली विजय सिंह,वन मंडलाधिकारी रीवा चन्द्र शेखर सिंह ने भी संबोधित किया तथा आभार प्रदर्शन वन मंडलाधिकारी एम,पी, सिंह द्वारा किया गया। कार्य शाला के सफल आयोजन में वन मंडलाधिकारी सीधी के मार्गदर्शन में उप वन मंडलाधिकारी सीधी पी,पी,एस परिहार,वन परिक्षेत्राधिकारी चुरहट विनय सिंह तथा वन परिक्षेत्र चुरहट के सहयोगी स्टाफ की भूमिका सराहनीय रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ