इस गर्मी में आपको खीरे का रायता क्यों लेना चाहिए, अपने भोजन में खीरे का रायता शामिल करें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

इस गर्मी में आपको खीरे का रायता क्यों लेना चाहिए, अपने भोजन में खीरे का रायता शामिल करें




इस गर्मी में आपको खीरे का रायता क्यों लेना चाहिए, अपने भोजन में खीरे का रायता शामिल करें


 बार-बार या अचानक आहार बदलने से सेहत को नुकसान हो सकता है: अध्ययन
 क्या ये सुपरफूड आपके आहार का हिस्सा हैं?
 यदि आप मौसम में परिवर्तन से डरते हैं और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए सुखदायक विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो अपने आहार में ककड़ी को शामिल करना याद रखें।  स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है जिसमें एक निर्विवाद शीतलन प्रभाव होता है, खीरे को शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और साफ करने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है।

 जबकि बहुत से लोग सलाद के रूप में खीरा या खीरा का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन इसका स्वाद बढ़ाने का एक दिलचस्प तरीका यह है कि इसे रायता में शामिल करें।  इस तरह आप दही के साथ-साथ खीरे के लाभों का भी आनंद लेते हैं।
 रायता की भिन्नता के रूप में, जिसे एक डुबकी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, ककड़ी का रायता अन्य सामग्री के साथ ताजा कटा हुआ खीरा, हरी मिर्च, और दही को मिलाकर बनाया जाता है।  यह गर्मियों के महीनों में काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह शरीर को गर्मी को मात देने में मदद करता है।
 क्यों है ककड़ी का रायता आपके लिए अच्छा : -


 अच्छी गुणवत्ता वाले दही में जीवित बैक्टीरिया संस्कृति जैसे कि लैक्टोबैसिलस कैसी शामिल है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।  दही में आयोडीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है।  खीरे कैफिक एसिड और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं जो शरीर में पानी की अवधारण को रोकने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

 चूंकि खीरे में लगभग कोई कैलोरी के साथ एक उच्च पानी की सामग्री होती है, वे अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं जो लिपिड प्रोफाइल को कम करते हैं।  यह मधुमेह के खिलाफ भी प्रभावी है।

 जबकि खीरा वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए एक आदर्श सुपरफूड है क्योंकि वे कैलोरी में न केवल कम होते हैं, बल्कि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं, रायता भूख को दूर रखता है और अधिक देर तक भरा हुआ महसूस कराता है।  यह अनावश्यक द्वि घातुमान खाने से बचने में मदद करता है।

 ककड़ी का रायता पानी और आहार फाइबर के कारण कब्ज को रोकने में मदद करता है।

 चूंकि खीरा मैग्नीशियम, फाइबर और पोटेशियम का एक प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए यह रक्तचाप को भी नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

 यहां खीरे का रायता बनाने की विधि दी गई है

 सामग्री

 2 - खीरे (छील, बीज, और कटा हुआ)
 1 - प्याज, बारीक कटा हुआ
 1 बड़ा चम्मच - नमक
 2 कप - दही
 1/2 चम्मच - जीरा
 1 चम्मच - काली मिर्च

 तरीका

 * एक कटोरे में सभी सामग्रियों को मिलाएं और इसे आधे घंटे तक खड़े रहने दें।
 * दही, जीरा और काली मिर्च डालें।  अच्छी तरह मिलाएं।
 * परोसने से कम से कम दो घंटे पहले फ्रिज करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ