एटीएम फ्रॉड के गुनाहगारों से 15 लाख 29 हजार रुपए नगदी सहित कुल 23,39,000 रू का मशरूका जप्त

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

एटीएम फ्रॉड के गुनाहगारों से 15 लाख 29 हजार रुपए नगदी सहित कुल 23,39,000 रू का मशरूका जप्त




एटीएम फ्रॉड के गुनाहगारों से 15 लाख 29 हजार रुपए नगदी सहित कुल 23,39,000/- रू का मशरूका जप्त


(आर.बी.सिंह,राज)सीधी।

कई बैंकों के एटीएम का पैसा लेकर भागे एटीएम कंपनी के आरोपी कर्मचारियों से कई दिनों तक सीधी पुलिस की चली पूछताछ के उपरांत उनसे 15 लाख 29 हजार रुपए नगद एवं 8 लाख 10 हजार की सामग्री बतौर मशरूका जप्त की गई है।

क्या था मामला:-

फरियादी सी. एम. एस. इन्फो सिस्टम्स लिमिटेड कंपनी में जबलपुर ब्रांच के मैनेजर नीरज भट्ट ने थाना कोतवाली में आवेदन प्रस्तुत करते हुए रिपोर्ट  की थी कि मेरी कंपनी एक राष्ट्रीय स्तर की कंपनी है। जो राष्ट्रीय और प्राइवेट बैंकों के लिए उनके निर्देशानुसार उनसे संबंधित बैंक एटीएम में राशि इन बैंकों से आहरित कर सुरक्षित परिवहन कर लोड करने का कार्य करती है। सीधी लोकेशन में सतीश रावत और अनिल तिवारी निवासी सीधी करीब विगत 10 वर्षों से बतौर कस्टोडियन कार्य कर रहे हैं, जिनका कार्य सीधी में स्थित विभिन्न बैंकों से आहरित धनराशि का उनके विभिन्न 12 एटीएम में लोड करने का है। इस कार्य के अलावा कुछ बैंकों के बड़े ग्राहकों का केस पिकअप कर बैंकों में जमा कराने का कार्य भी करते थे। 
ब्रांच मैनेजर ने पुलिस को बताया कि 4 सितंबर 2020 को सूचना प्राप्त हुई कि सतीश रावत और अनिल तिवारी अपने कार्य में बिना सूचना दिए उपस्थित नहीं हुए और उन्होंने अपने अपने मोबाइल भी बंद करके रखे हैं। इस सूचना पर कंपनी के निर्देशानुसार मैं दिनांक 4 सितंबर 20 की रात को ही अपनी टीम सहित सीधी पहुंचा सीधी में अनिल तिवारी और सतीश रावत के घर पहुंचकर इनके परिजनों से संपर्क कर इन के बारे में पता करने की कोशिश की किंतु कोई संतोषजनक उत्तर प्राप्त नहीं हुआ। जिस पर इन लोगों के अचानक लापता होने के कारण धनराशि में गड़बड़ी होने की आशंका हुई कंपनी के निर्देशानुसार कंपनी के ऑडिटर अभिषेक गुप्ता और बैंक का कास्टोडियन ओमप्रकाश , राघवेंद्र श्रीवास की मदद से एक्सिस बैंक के एटीएम नंबर सीपीएन 65505 का ऑडिट करवाया गया जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई है इस एटीएम में 30,45,000 की कमी पाई गई तब मेरे द्वारा लगभग दस अलग-अलग बैंकों के एटीएम का ऑडिट करवाने पर लगभग 1 करोड़ 68 लाख 21 हजार 900 रुपए की कमी पाई गई। कैश डिपाजिट पिकअप सर्विस के कार्य में भी इन दोनों कस्टोडियनो द्वारा 3 सितंबर 2020 को किए गए कैश पिक अप में भी गड़बड़ी की आशंका है इसका विवरण बैंकों से तस्दीक करने के उपरांत कराया जाएगा ।

कोतवाली पुलिस आई हरकत में:-

मामला गंभीर होने के कारण थाना प्रभारी कोतवाली उप निरीक्षक राजेश पांडेय द्वारा तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया जिस पर उनके निर्देशानुसार आरोपी सतीश रावत तथा अनिल तिवारी के विरुद्ध धारा 409, 420, 34 आईपीसी के तहत खोजबीन शुरू की गई। जिसमें साइबर सेल सीधी के अथक प्रयास के बाद उपरोक्त दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

नगदी के साथ कार एवं बाइक भी जप्त:-

गिरफ्तार किए गए आरोपियों के कब्जे से नगद 15,29,000 रुपए , एक नग हुंडई कंपनी की आई 20 कार कीमती लगभग 6,00,000 एक नग टीवीएस अपाचे मोटरसाइकिल कीमती लगभग ₹1,25,000 तथा एक नग हीरो कंपनी की पैशन प्रो मोटरसाइकिल कीमती लगभग 85,000 रू कुल लगभग 23,39,000/- रू का मशरूका जप्त किया जाकर आरोपियों को पुलिस रिमांड में लिया गया है एवं पूछताछ जारी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ