मध्यप्रदेश में कब होगी सरकारी भर्तीयां मुख्यमंत्री ने बताया समय, शुरू होंगी बंद योजनायें

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मध्यप्रदेश में कब होगी सरकारी भर्तीयां मुख्यमंत्री ने बताया समय, शुरू होंगी बंद योजनायें




मध्यप्रदेश में कब होगी सरकारी भर्तीयां मुख्यमंत्री ने बताया समय, शुरू होंगी बंद योजनायें



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को दतिया जिले के भाण्डेर क्षेत्र को विकास की अनेक सौगातें दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 134 करोड़ 29 लाख की लागत के 179 निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। साथ ही शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। प्रदेश में जिन योजनाओं को बंद कर दिया गया था, उन्हें जनहित में पुन: शुरू किया जायेगा। रविवार को दतिया जिले के भाण्ड़ेर में कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्रीमती संध्या राय, राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश सरकार के गृह, जेल एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी और सहकारिता मंत्री श्री अरविन्द भदौरिया उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भाण्ड़ेर क्षेत्र में विकास के साथ-साथ यहाँ के लोगों के मान-सम्मान का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा। क्षेत्र के जो विकास कार्य पूर्ण नहीं हुए है उन कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के गरीब, किसानों, विद्यार्थियों एवं वृद्धजनों के लिये जो योजनाएं मेरे पूर्व कार्यकाल में संचालित थीं, इसी अनुक्रम में बीच में 15 माह के लिये यह बंद रहीं। ऐसी सभी योजनाओं को सर्वहारा हित में पुन: शुरू किया जायेगा। प्रदेश में संबल योजना को पुन: चालू किया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिये चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उनकी मेडीकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी में लगने वाली फीस राज्य सरकार द्वारा भरी जायेगी। 
गरीब विद्यार्थी फीस की चिन्ता न करें, बस पढ़ाई में जुट जायें। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की जायेगी। हालांकि मुख्यमंत्री द्वारा कोई समय नहीं बताया गया है।कि कब तक भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी 

16 सितम्बर को होगा अन्न उत्सव'-

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की धरती पर किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने दिया जायेगा। आगामी 16 सितम्बर को पूरे प्रदेश में अन्न उत्सव मनाया जायेगा। जिसमें प्रदेश के ऐसे 37 लाख गरीबों को पात्रता पर्ची के साथ नि:शुल्क राशन दिया जायेगा, जिन्हें अभी तक राशन प्राप्त नहीं होता था। इस योजना में भाण्डेर क्षेत्र के 12 हजार परिवार लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 18 सितम्बर को 20 लाख किसानों के खाते में फसल बीमा की 4600 करोड़ की राशि जमा कराई जायेगी।

राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भाण्ड़ेर क्षेत्र के विकास की जो रेखा खींची गई है उसे आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सिंधिया परिवार का भाण्ड़ेर क्षेत्र से राजनीतिक नहीं बल्कि परिवारिक रिश्ता रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत माह बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ऐसे व्यक्ति जो सरकार की रायल्टी देकर उत्खनन कर रहे है उनको संरक्षण दिया जायेगा। जबकि अवैध उत्खनन एवं परिवहन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि दतिया के विकास की तर्ज पर भाण्डेर का भी विकास किया जायेगा। जिससे भाण्ड़ेर भी विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकेगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि प्रदेश में विकास के मसीहा के रूप में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जो कार्य किये हैं, वे आगे भी निरंतर जारी रहेंगे। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्रीमती रक्षा सिरौनिया ने कहा कि क्षेत्र के लिए खुशी की बात है कि 134 करोड़ 29 लाख की लागत से विकास एवं निर्माण कार्यो की भाण्डेर को सौगातें प्राप्त हुई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् 5 लोगों को 94 लाख की सहायता प्रदान की। जिसमें श्रीमती ममता धाकड़ के पति की करंट से मृत्यु हो जाने पर उन्हें 4 लाख की सहायता राशि प्रदाय की गई। जबकि आजीविका मिशन के तहत् राधे-राधे स्व-सहायता समूह को 35 लाख, श्री वैष्णों देवी स्व-सहायता समूह को 20 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् पूजा साहू को ऑयल मिल हेतु 20 लाख और आकाश साहू भाण्ड़ेर को तेल मिल के लिए 15 लाख रूपये की सहायता दी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ