सीधी: पुलिस अधीक्षक ने सपरिवार किया कन्या पूजन का आयोजन

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीधी: पुलिस अधीक्षक ने सपरिवार किया कन्या पूजन का आयोजन



सीधी: पुलिस अधीक्षक ने सपरिवार किया कन्या पूजन का आयोजन


सीधी। 
पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के आतिथ्य में नवरात्रि के पावन अवसर पर दुर्गा अष्टमी के दिन कन्या पूजन का आयोजन बंसत पैलेश के फ्लैवर्स रेस्टोरेंट में किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक ने स्वयं मौजूद कन्याओं का चरण प्राच्छालन कर उन्हे भोज कराकर समरसता का परिचय दिया। 
उक्त कार्यक्रम कोविड़ 19 की गाईड लाईन को ध्यान मे रखते हुए सांकेतिक रूप से आयोजित किया गया था जिसमे पुलिस अधीक्षक सपरिवार पहुॅचे। जहॉ डॉ. अभिलाषा कुमावत एवं श्री कुमावत ने वैदिक मंत्रोचरण के साथ विधि विधान के साथ कन्याओं का पूजन करने के पश्चात भोज कराया गया। इस दौरान आचार्य पं. शशांक शेखर मिश्र ने वैदिक उच्चारणों के साथ पूजा अर्चना करायी।

पुलिस लाइन में भी आयोजन

पुलिस अधीक्षक ने बाद में पुलिस लाईन में पुलिस परिवार की कुवॉरी कन्याओं को आमंत्रित कर भोज कराकर दक्षिणा एवं उपहार देेते हुए विदा किया। 
इस दौरान एसपी पंकज कुमावत ने कहा कि दुर्गा पूजन के अलावा हर अनुष्ठान में कन्या भोज व कन्या पूजन का विधान आदि अनादि काल से चला आ रहा है। वेद शास्त्रों में भी इसका वर्णन मिलता है। कन्या पूजन से सभी मनोकामनायें पूर्ण होती हैं।
वर्तमान में कन्याओं के साथ घट रही घटनाओं से निजात पाने मे भी कन्या पूजन सहायक साबित होगा, अगर हर व्यक्ति कन्या को देवी के रूप मे देखे तो अपराध
पर पूर्णत: नियंत्रण हो सकता है। भेद भाव की खॉई को कन्या पूजन व कन्या भोज पाटने का काम सदियों से करता आ रहा है।


कन्या पूजन मॉ जगदम्बा के उपासना तुल्य - डॉ. अभिलाषा

एसपी पंकज कुमावत की धर्मपत्नी एवं आई स्पेशलिस्ट डॉ. अभिलाषा कुमावत ने कन्या पूजन के बाद कहा कि देवी स्वरूपा जगत जननी जगदम्बा के उपासना का फल कन्या पूजन के बिना नहीं मिल सकता, वेद, शास्त्रों मे भी कन्या पूजन का महत्व बताया गया है। कई घटनायें भी कन्या पूजन के विरूद्ध किये गये षडय़ंत्रों की सामने आयीं हैं, जिसमें उन्हे मुॅह की खानी पड़ी। सभी कन्यायें देवी स्वारूपा मानी गई हैं। इनका पूजन करना ही देवी की भक्ति और शक्ति का फल मिल जाता है। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने मे जिले के समाज सेवी सुशील अग्रवानी संचालक बसंत पैलेस ने भी कन्या पूजन को शक्ति स्वरूपा मॉ भगवती से तुलना करते हुए उक्त पावन पुनीत कार्य मे अपनी सहभागिता दर्ज कराई, उक्त कार्यक्रम के दौरान भारत रक्षा मंच के पूर्व जिलाध्यक्ष संजीव मिश्रा ने भी कन्या पूजन में सहभागिता निभाई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ