राज्य स्तरीय जैव विविधता की क्विज प्रतियोगिता का खिताब प्रथम स्थान उत्कृष्ट विद्यालय सीधी को

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

राज्य स्तरीय जैव विविधता की क्विज प्रतियोगिता का खिताब प्रथम स्थान उत्कृष्ट विद्यालय सीधी को



राज्य स्तरीय जैव विविधता की क्विज प्रतियोगिता का खिताब प्रथम स्थान उत्कृष्ट विद्यालय सीधी को 



सीधी।
मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड भोपाल के द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्रदेश के सभी 52 जिलों में एक साथ आयोजित किया गया जिसका परिणाम घोषित होते ही जिले में उस समय खुशी की लहर दौड़ गई जब सीधी जिले ने जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 
इसके अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी के छात्रों की टीम ने प्रतियोगिता में सर्वाधिक अंक हासिल करते हुए सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर विद्यालय के साथ-साथ पूरे जिले का नाम रोशन किया। लगभग 2 महीने तक चली इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट विद्यालय सीधी की टीम ने 5 अक्टूबर को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिले की 89 टीमों के साथ संघर्ष करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया और बोर्ड द्वारा नगद पुरस्कार प्राप्त किया। जबकि द्वितीय स्थान पर काशी विद्यालय अमिलिया और तृतीय स्थान पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टिकरी की टीम रही। बोर्ड के निर्देशानुसार जिले भर से प्रथम स्थान प्राप्त टीमों को राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन 24 अक्टूबर को ऑनलाइन संपन्न किया गया। इस प्रतियोगिता में सीधी जिले से उत्कृष्ट विद्यालय सीधी की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि द्वितीय स्थान पर इंदौर तथा तृतीय स्थान पर सिंगरौली जिले ने अपना स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की। उत्कृष्ट विद्यालय सीधी की टीम से छात्र विदित तिवारी तान्या बानो तथा नंदिनी सिंह चौहान ने भाग लेकर विद्यालय का नाम प्रदेश स्तर पर स्थापित करने में महती भूमिका निभाई। प्रथम स्थान प्राप्त टीम के प्रत्येक प्रतिभागी को बोर्ड की ओर से 10000 रुपए तथा एक टेबलेट प्रदान किया जाएगा जबकि द्वितीय स्थान प्राप्त प्रतिभागी को 7000 तथा एक मोबाइल प्रति प्रतिभागी के हिसाब से दिया जाएगा, इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त प्रत्येक प्रतिभागी को 5000 तथा एक पेन ड्राइव प्रति प्रतिभागी के रूप में प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के निष्पक्ष तथा सुचारू रूप से संपादित करने के लिए वन विभाग की ओर से निगरानी अधिकारी मनोज कटारिया उप वनमण्डलाधिकारी शिक्षा विभाग की ओर से जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी आरके तिवारी ने पूरी प्रतियोगिता की  देखरेख की। राज्य जैव विविधता बोर्ड के सदस्य सचिव जसवीर सिंह चौहान तथा प्रतियोगिता के वरिष्ठ मार्गदर्शक श्रीनिवास मूर्ति ने छात्रों को बधाई संदेश प्रेषित करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। इसी क्रम में सीधी विधानसभा के विधायक पंडित केदारनाथ शुक्ल, विद्यालय के चेयरमैन तथा जिला कलेक्टर के बिना चौधरी जिला वन मंडल अधिकारी एमपी सिंह शिक्षा अधिकारी विद्यालय के प्राचार्य त्रिपाठी ने बधाई संदेश प्रेषित किया है।
इस पूरी प्रतियोगिता के संचालन में जिला क्विज मास्टर वीरेंद्र सिंह बघेल और सुधाशू वर्मा ने कठिन प्रयास करते हुए सराहनीय कार्य किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ