संभागायुक्त ने पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा गौशाला का किया निरीक्षण

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

संभागायुक्त ने पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा गौशाला का किया निरीक्षण




संभागायुक्त ने पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा गौशाला का किया निरीक्षण



(सुधांशू द्विवेदी)भोपाल/रायसेन। 

भोपाल संभागायुक्त कविन्द्र कियावत ने जनपद पंचायत सांची, गैरतगंज तथा सिलवानी के अनेक ग्रामों का निरीक्षण कर पंचायत भवन, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा गौशाला का जायजा लिया। उन्होंने पंचायतों में किए जा रहे विकास और निर्माण कार्य तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। संभागायुक्त ने मुड़ियाखेड़ा और सॉचेत में संस्थागत प्रसव के लिए बनाए गए केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। जिले में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 16 केन्द्र बनाए गए हैं। 
संभागायुक्त श्री कियावत ने सॉची जनपद के ग्राम सॉचेत, गैरतगंज जनपद के गढ़ी, आलमपुर, सोडरपुर तथा मुड़ियाखेड़ा में पंचायत भवन और स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों को निरंतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य अमले को पदस्थापना स्थान पर ही निवास करने के निर्देश दिए, जिससे कि ग्रामीणों को नियमित तथा आपात स्थिति में भी त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। उन्होंने गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य अमले को प्रशिक्षित किए जाने और लोगों को भी संस्थागत प्रसव के प्रति जागरूक करने के लिए कहा।  
उन्होंने पंचायत भवनों का निरीक्षण करते हुए पंचायत में किए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यो तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। लोगों को प्रतिमाह नियमित रूप से राशन वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वितरण किए जाने के संबंध में निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत पीसी शर्मा, गैरतगंज एसडीएम श्रीमती प्रियंका मिमरोट तहसीलदार मोतीलाल अहिरवार,सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। संभागायुक्त श्री कियावत ने सिलवानी जनपद की ग्राम पंचायत उचेरा जमुनिया में नवनिर्मित गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने गौशाला में गौवंश के पालने, उनकी देखभाल, रहने की व्यवस्था, खाने की व्यवस्था सहित गतिविधियों को देखा। उन्होंने गौशाला में मौजूद गौवंश की संख्यात्मक जानकारी भी ली। संभागायुक्त ने कहा कि गौवंश की अच्छी तरह देखभाल की जाए। समय पर उन्हें चारा-पानी देने और वेटनरी डॉक्टर से नियमित टीकाकरण कराने के संबंध में निर्देश दिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ