आटो चालकों की मनमानी:बिना नम्बर के चल रहे कई आटो; वर्दी पहनने पर भी लापरवाही

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आटो चालकों की मनमानी:बिना नम्बर के चल रहे कई आटो; वर्दी पहनने पर भी लापरवाही



आटो चालकों की मनमानी:बिना नम्बर के चल रहे कई आटो; वर्दी पहनने पर भी लापरवाही

 सीधी।
शहर में चल रहे अव्यवस्थित ऑटो चालन को लेकर विभाग द्वारा कोई ठोस रवैया नहीं अपनाया जा रहा है। यही वजह है कि आटो चालकों की मनमानी कम नहीं देखी जाती है। 
ऑटो चालक नियमों को धता बताते हुए मनमानी सवारी लेकर तो चलते ही हैं वहीं बिना बर्दी एवं अधिकतर आटो में नम्बर न होने के बाद भी पुलिस विभाग द्वारा इन पर कार्यवाही नहीं की जा रही है। इतना ही नहीं आटो चालको में अधिकतर नाबालिग भी दिखते हैं। पुलिस ये सब देखते हुए भी उन पर कार्यवाही करने से परहेज करती है। 
आटो चालकों को देखें तो छोटे से शहर में हजारों आटो चालक हैं। जो कि नियमों को दरकिनार कर मनमानी तरीके से आटो चलाने में दिख रहे हैं। स्थिति ये है कि कुछ ऐेसे भी आटो चालक हैं जो नाबालिग होने के बाद भी धड़ल्ले से आटो चला रहे हैं लेकिन उन पर कार्यवाही नहीं हो पा रही है। इसके अलावा कुछ आटो चालक बिना नम्बर के भी हैं उन पर भी पुलिस की रहम देखी जा रही है। इन सबके अलावा क्षमता से ज्यादा सवारी लेकर शहर में आने वाले आटो चालको की संख्या कम नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों से सब्जी-भाजी के अलावा जनता को भी ठूंस-ठूंस कर लाया जा रहा है। पुलिस कार्यवाही करने से परहेज करती है। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह स्थिति देखने को मिल रही है वहां तो और ज्यादा मनमानी दिख रही है। कई जगह तो एक आटो में बीस से ज्यादा सवारी लटकते हुए चल रहे हैं लेकिन उन पर कार्यवाही नहीं हो पा रही है। कहीं न कहीं विभागीय अमले की लापरवाही की वजह से ये स्थितियां देखने को मिल रही हैं। इस मामले में जिम्मेदार विभाग को भी कार्यवाही करने की जरूरत है।

 

नवनीत भसीन ने दिखाए थे तेवर:-

अतीत में तत्कालीन पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन द्वारा इस मामले में कड़ा तेवर दिखाया गया था उस दौरान मजाल क्या कि कोई आटो चालक पांच से ज्यादा सवारी बैठाकर शहर या जिले में भ्रमण करें। यहां तक की बर्दी पहनने का आदेश भी जारी किया था उस दौरान सभी आटो चालक बर्दी में रहते थे मजाल क्या कि उनके जमाने में कोई आटो चालक नियमों का उल्लंघन करे लेकिन अब यह स्थिति विपरीत हो गई है। हालात ये हो गई है कि आटो चालक नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए मनमानी रूप से सड़को पर दौड़ रहे हैं। 


ग्रामीण क्षेत्रों में झूलते हुए करते हैं आटो की सफर:-

जाहिर है कि आटो चालकों पर पुलिस विभाग द्वारा कार्यवाही की जाती तो उनकी मनमानी इस तरह न होती लेकिन कहीं न कहीं लापरवाही के कारण आटो चालक मनमानी करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में तो आटो चालकों की मनमानी चरम पर है। ग्रामीण इलाकों में तो लोग ऑटो में यहां वहां झूलते, लटकते हुए सहजता से देखे जा सकते हैं। इन सबके बावजूद भी जिम्मेदार विभाग कार्यवाही करने से परहेज कर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ