2025 तक जिले को टीबी मुक्त करने सभी करें सामूहिक प्रयास: सांसद रीति पाठक

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

2025 तक जिले को टीबी मुक्त करने सभी करें सामूहिक प्रयास: सांसद रीति पाठक



2025 तक जिले को टीबी मुक्त करने सभी करें सामूहिक प्रयास: सांसद रीति पाठक


‘‘टीबी हारेगा देश जीतेगा जन आंदोलन अभियान’’ कार्यशाला का हुआ आयोजन


सीधी।
   राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी हारेगा देश जीतेगा के तारतम्य में जन आंदोलन अभियान की कार्यशाला सांसद रीती पाठक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उक्त कार्यशाला के माध्यम से सांसद द्वारा अपील की गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार भारत देश को 2025 तक टीबी मुक्त किया जाना है। इसको सफल बनाने के लिए अगर किसी को भी 2 हफ्ते से अधिक दिनों तक खांसी आए तो तुरंत जांच करवाएं। सभी लोगों एवं समुदाय के सहयोग से टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा।

  सांसद श्रीमती पाठक ने टीबी के विषय में जनजागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा है। लोगों को टीबी के लक्षणों के विषय में जानकारी तथा शासन द्वारा टीबी के उपचार के विषय में संचालित कार्यक्रमों की जानकारी ग्राम स्तर तक पहुंचाई जाए, जिससे टीबी की शीघ्र पहचान हो सकेगी और लोगों को समय से उपचार मिल सकेगा।

  कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि टीबी रोगियों की पहचान के लिए जिले में अभियान चलाया जाए। ऐसे सेक्टर्स की पहचान की जाए जहां टीबी रोगी होने की संभावना अधिक है। इन स्थानों में कैंप लगाकर टीबी रोगियों की जांच व पहचान की जाए।

  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में टीबी रोगियों की जांच के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं तथा नियमित रूप से टीबी रोगियों की पहचान के लिए जांच किया जा रहा है। समय से पहचान होने पर टीबी का इलाज संभव है। उन्होंने बताया कि टीबी रोगियों को पोषण के लिए शासन की ओर से प्रति माह 5 सौ रुपये की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है तथा इलाज पूर्णतः निःशुल्क किया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी को 2 हफ्ते तक लगातार खांसी की शिकायत है तो वह अपनी टीबी की जांच अनिवार्य रूप से करायें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ