धार्मिक त्यौहार के दौरान मची भगदड़, 40 से ज्यादा लोंगो की हुई मौत,100 से ज्यादा लोग घायल

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

धार्मिक त्यौहार के दौरान मची भगदड़, 40 से ज्यादा लोंगो की हुई मौत,100 से ज्यादा लोग घायल



धार्मिक त्यौहार के दौरान मची भगदड़, 40 से ज्यादा लोंगो की हुई मौत,100 से ज्यादा लोग घायल



इजरायल में एक धार्मिक त्योहार के दौरान मची भगदड़  में 40 के करीब लोग मारे गए हैं. देश की नेशनल इमरजेंसी सर्विस ‘मैगन डेविड एडोम  ने मृतकों की पुष्टि कर दी है. लेकिन ये नहीं बताया है कि इस हादसे में कुल कितने लोगों की मौत हुई है. इजरायल के उत्तर-पूर्व हिस्से में मची इस भगदड़ में 100 के करीब लोग घायल भी हुए हैं. हारेत्ज न्यूजपेपर ने अपनी खबर में बताया कि इस भगदड़ में 38 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल इमरजेंसी सर्विस घायल लोगों को घटनास्थल से बाहर निकालने में जुटी हुई है.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस हादसे को एक दुखद घटना बताया है और कहा है कि वह घायलों के लिए दुआ कर रहे हैं.


कोरोनावायरस  की शुरुआत होने के बाद माउंट मेरोन पर आयोजित हुआ लाग बी'ओमर  त्योहार सबसे बड़ा कार्यक्रम था. वायरस के खतरे के बावजूद इस त्योहार में शामिल होने के लिए दसियों हजार की संख्या में लोग देशभर से माउंट मेरोन पहुंचे.

वहीं, भगदड़ मचने की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर दर्जनों एंबुलेंस और इमरजेंसी सर्विस के वाहन पहुंचे. उन्होंने जमीन पर पड़ी लाशों को उठाया और वाहनों में भरकर अस्पताल रवाना किया. पुलिस ने घटनास्थल पर मौजूद सभी लोगों से कहा है कि वह इस जगह को खाली कर दें. इमरजेंसी सर्विस के अधिकारियों का कहना है कि भगदड़ में घायल हुए 38 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है. छह लोग ऐसे हैं, जो बुरी तरह घायल हुए हैं. वहीं, दर्जनों लोग ऐसे हैं, जिन्हें कम घातक चोटें आई हैं. MDA ने एक ट्वीट में कहा कि MDA दर्जनों घायलों के जीवन को बचाने के लिए लड़ रही है. जब तक कि आखिरी घायल को भी सुरक्षित बाहर नहीं निकाल लिया जाता है, तब तक हम हार नहीं मानेंगे.

सीढ़ियों पर चढ़ने के दौरान हुआ हादसा

शुरुआती रिपोर्ट्स में बताया गया है कि साइट पर मौजूद एक ढांचा गिर गया. लेकिन MDA अधिकारियों ने बाद में बताया कि ये भगदड़ की वजह से गिरा. पुलिस के सूत्रों ने हारेत्ज अखबार को बताया कि कुछ श्रद्धालु सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए फिसल गए, इससे दर्जनों लोग और गिरने लगे, जो ढांचे की गिरने की वजह बना और भगदड़ मच गई. एक चश्मदीद ने बताया कि ये कुछ सेकेंड के भीतर भी हो गया. लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे, ये एक भयानक घटना थी.


हेलीकॉप्टर से बाहर निकाले गए घायल

देश के इमरजेंसी सर्विसेज के मेगन डेविड एडम ने बताया कि गंभीर रूप से घायल लोगों को बाहर निकलाने के लिए हेलीकॉप्‍टर का सहारा लिया गया. 6 हेलीकॉप्‍टर की मदद से घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस का कहना है कि हादसा तब हुआ जब कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए. इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ