क्या प्याज और सेंधा नमक खाने से ठीक हो जाएगा कोरोना,जानिए वायरल ऑडियो की पूरी सच्चाई

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या प्याज और सेंधा नमक खाने से ठीक हो जाएगा कोरोना,जानिए वायरल ऑडियो की पूरी सच्चाई



क्या प्याज और सेंधा नमक खाने से ठीक हो जाएगा कोरोना,जानिए वायरल ऑडियो की पूरी सच्चाई



देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है. हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. 24 घंटे के भीतर करीब 3 लाख नए मामले सामने आ चुके हैं. सरकार के लिए महामारी से निपटना तो चुनौती है ही, एक चुनौती कोरोना को लेकर फैलने वाली अफवाहों को रोकना भी है. कभी कोरोना से बचाव तो कभी ट्रीटमेंट और कभी लॉकडाउन को लेकर अफवाहें फैलने लगती हैं।
जहां तक कोरोना के इलाज की बात है तो संक्रमित होने के बाद इसके इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लेने में जरा भी देरी नहीं करनी चाहिए. डॉक्टर की सलाह पर ही हमें दवाएं लेनी चाहिए. हालांकि सोशल मीडिया पर तमाम तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिसमें कोरोना के इलाज का दावा किया जा रहा है. लेकिन ऐसे संदेशों पर विश्वास कर के आप किसी स्वास्थ्य संकट में भी फंस सकते हैं.

सोशल मीडिया पर क्या वायरल हो रहा?

इन दिनों सोशल मीडिया पर कई अफवाहें वायरल हो रही हैं. वॉटसऐप पर एक ऑडियो मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कच्‍चे प्‍याज के साथ सेंधा नमक का सेवन करने से कोरोना मरीज ठीक हो जाते हैं. इस वायरल ऑडियो में एक महिला किसी को बता रही है कि लाल कलर की प्याज में आयोडीन बहुत होती है. उसका छिलका हटा कर काटते जाना है और खाते जाना है. काट कर रखना नहीं है. सेंधा नमक के साथ इसे खाते जाना है.

कोई जादू नहीं है कि…

महिला दावा कर रही है कि किसी अस्पताल के बाहर खड़े एक व्यक्ति ने ऐसा चैलेंज किया था कि कोविड का जो भी पॉजिटिव मरीज हो, वह आए, उसे मैं प्याज और सेंधा नमक खिलाऊंगा और 15 मिनट के अंदर इसकी निगेटिव रिपोर्ट आ जाएगी. महिला अपने किसी रिश्तेदार पर ऐसा प्रयोग करने का भी दावा कर रही है. हालांकि इस बारे में जब हमने छाती रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण सिंह से पूछा तो उनका कहना था कि कोरोना एक गंभीर बीमारी है. दवाएं तो जादू की तरह काम ही नहीं करती, थोड़ा समय लेती है… फिर इन सब अफवाहों पर भरोसा करना बेवकूफी ही होगी.

पीआईबी ने बताई- वायरल ऑडियो की सच्‍चाई

सरकारी सूचना एजेंसी पीआईबी यानी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल ऑडियो का खंडन किया है. PIBFactCheck ने ट्वीट कर कहा है, “सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट और ऑडियो में कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से कोरोनावायरस से ठीक होने का दावा किया जा रहा है. यह दावा फर्जी है. इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कच्चे प्याज और सेंधा नमक के सेवन से COVID का इलाज किया जा सकता है.” इस संदेश में दी गई जानकारी फर्जी है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ